टोल प्लाजा पर मिलेगी फ्री एंट्री, बस जान लें NHAI का ये नियम!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Toll Plaza Free Entry: देश में हर रोज लाखों लोग टोल प्लाजा से गुजरते हैं। इसके साथ में फास्टैग के बारे में ज्यादातर लोग जानते ही हैं। इसको लगाना जरुरी हो गया है, जिससे टोल टैक्स कट जाता है। लेकिन इससे जुड़े काफी नियमों के बारे में लोगों को जानकारी नहीं होगी। फास्टैग और टोल बूथ से जुड़े ऐसे कई नियम हैं जिनको जानने के बाद लोग मुफ्त में टोल प्लाजा से निकल सकते हैं।

वेटिंग टाइम हुई तय

आपको बता दें कि एनएचएआई की तरफ से 2021 में एक गाइडलाइन जारी की गई ती, जिसमें टोल प्लाजा पर वेटिंग टाइम को लेकर जानकारी दी गई थी। इस नियम के तहत यदि टोल प्लाजा पर एक कार लाइन में 10 सेकेंड से ज्यादा रुक जाती है तो उसको टोल टैक्स दिए बिना जाने देना होगा।

टोल प्लाजा पर लंबी लाइन

वहीं गाइडलाइन के मुताबिक, टोल प्लाजा पर काम कर रहे लोगों को ये भी बताया गया है कि वेटिंग लाइन 100 मीटर से ज्यादा की नहीं होनी चाहिए। इसका अर्थ है कि यदि 100 मीटर से ज्यादा लंबी लाइन है, तो शख्स से टोल टैक्स नहीं लिया जा सकता है।

इसमें कारण ये है कि टोल प्लाजा पर 100 मीटर की दूरी पर पीली पट्टी बनी होती है। अक्सर लोग फास्टैग होने पर भी काफी देर तक टोल पर इंतजार में रूके रहते हैं और उसके बाद टोल चुकाकर चले जाते हैं।

टोल पर काम करने वाले लोग न मानें तो क्या करें

इसके अलावा यदि शख्स की इन बातों को कोई टोलकर्मी नहीं मानता है या फिर बदसलूकी करता है तो इसकी कंप्लेन की जा सकती है। कंप्लेन करने के लिए कहीं जाने की भी आवश्यकता नहीं है। केवल टोल फ्री नंबर 1033 पर कॉल करके परेशानी को दूर कर सकते हैं। इस प्रकार से आरोपी शख्स के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App