Post Office स्कीम में सालाना होगी 1,11,000 रुपये की कमाई, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: अगर आप हर महीने एक रेगुलर इनकम का इंतजाम करने की सोच रहे हैं तो इस मामले में पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम आपके लिए काफी सहायक साबित हो सकती है। इस स्कीम से आप घर बैठे सालाना 1 लाख 11 हजार रुपये और मंथली 9250 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। जानें स्कीम की पूरी डिटेल

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में जमा की डिपॉजिट

सरकारी गारंटी वाली इस स्कीम में सिंगल और ज्वाइंट खाते की सुविधा मिलती है। सिंगल खाते में मैक्जिमम 9 लाख रुपये और ज्वाइंट खाते में मैक्जिमम 15 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। आपकी जमा की गई रकम इसमें सेफ रहती है और ब्याज से मंथली आपकी इनकम होती है।

जानें कितना मिलता है ब्याज

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में मैक्जिम 5 साल के लिए जमा कर सकते हैं। इस समय इस स्कीम में 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। ज्वाइंट खाते के द्वारा इस स्कीम में 9250 रुपये तक की इनकम की जा सकती है। ये स्कीम रिटायर्ड लोगों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यदि पती-पत्नी मिलकर इसमें निवेश करें तो अपने लिए मंथली इनकम का इंतजाम कर सकते हैं।

सालाना होगा 1 लाख से ज्यादा की इनकम

ज्वाइंट खाते में 15 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 7.4 फीसदी का ब्याज के हिसाब से 1 साल में 1 लाख 11 हजार रुपये की गारंटीड इनकम होगी और 5 सालों में यदि ब्याज से 5 लाख 55 हजार रुपये कमा लेंगे। ब्याज से होने वाली सालाना इनकम 1 लाख 11 हजार रुपये को यदि 12 भागों में डिवाइड करें तो 9250 रुपये की इनकम होती है।

सिगंल खाते से होगी इनकम

अगर आप पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में सिंगल खाता ओपन कराते हैं और इसमें 9 लाख रुपये जमा करते हैं तो एक साल में 6.66 लाख रुपये ब्याज के तौर पर ले सकते हैं और 5 सालों में ब्याज से ही 3.33 लाख रुपये की इनकम कर सकते हैं। इस प्रकार 5550 रुपये मंथली ब्याज से इनकम होगी।

जानें कौन ओपन कर सकता है खाता

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में कोई भी नागरिक खाता ओपन कर सकता है। बच्चे के नाम से भी खाता ओपन कर सके हैं। बच्चा 10 साल से कम आयु का है तो उसके नाम पर उसके माता-पिता खाता ओपन कर सकते हैं। बच्चे की आयु 10 साल होने पर खुद भी खाते को चला सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App