Post Office की इस स्कीम में 5 हजार रुपये निवेश कर आप बन जाएंगे करोड़पति!

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: आज हम पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसमें आपको लाखों रुपये तक का फायदा मिल सकता है. वैसे तो पोस्ट ऑफिस में कई तरह की योजनाएं चलती हैं, लेकिन सबसे लोकप्रिय योजना आरडी स्कीम है। जिसे आवर्ती जमा के नाम से भी जाना जाता है।

ऐसी स्कीम में छोटी रकम जमा करके आप लाखों का रिटर्न पा सकते हैं, जो भविष्य में आपात स्थिति में आपकी काफी मदद करेगा।

इसलिए आपको भी ऐसी स्कीम में हर महीने एक छोटी रकम जमा करनी चाहिए. क्योंकि आजकल पैसे बचाना बहुत मुश्किल हो गया है।

पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करना न सिर्फ फायदेमंद है बल्कि इससे आपको सुरक्षा की भी पूरी गारंटी मिलती है। जिससे आपको अपने पैसों की चिंता नहीं करनी पड़ेगी. यदि आपके पास एक महीने में ज्यादा पैसा नहीं बचा है, तो आप आवर्ती जमा योजना में ₹100 से शुरुआत कर सकते हैं। जी हां, आप इस योजना में मात्र ₹100 से निवेश कर सकते हैं।

आरडी योजना में योजना की शुरुआत ₹100 से होती है लेकिन आप इस योजना में हर महीने कितनी भी अधिकतम राशि जमा कर सकते हैं, अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।

इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस आपको ज्वाइंट अकाउंट खोलने की सुविधा भी देता है यानी एक से ज्यादा व्यक्ति भी इस योजना के तहत खाता खोल सकते हैं.

इस योजना में आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य के साथ खाता खोल सकते हैं, चाहे वह आपकी पत्नी हो या आपके बच्चे, आप इस योजना में संयुक्त खाता खोल सकते हैं और हर महीने पैसा जमा कर सकते हैं।

इसके साथ ही हम आपको एक और जानकारी देना चाहते हैं कि आप पोस्ट ऑफिस आरडी योजना में एक से अधिक खाते भी खोल सकते हैं। पोस्ट ऑफिस भी आपको ये सुविधा देता है. कितना जमा करने पर मिलेगा कितना पैसा?

थोड़ा ध्यान दीजिए क्योंकि अब हम आपको कैलकुलेशन के बारे में बताने जा रहे हैं कि इतने पैसे जमा करने पर आपको कितना फायदा होगा।

अगर आप पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में हर महीने ₹5000 जमा करते हैं। अगर आप इस स्कीम में 60 महीने यानी 5 साल तक जमा करते हैं तो आपकी कुल जमा राशि 3 लाख रुपये हो जाती है.

फिलहाल पोस्ट ऑफिस आपको 2024 में आरडी स्कीम पर 6.7 फीसदी ब्याज देता है. इस हिसाब से 5 साल में आपके जमा पैसे पर ब्याज 56,830 रुपये बनता है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App