Post Office की स्कीम में 1000 रुपये के निवेश पर बन जाएंगे लखपति, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office NSC Scheme: मौजूदा समय में पोस्ट ऑफिस निवेश के तौर पर एक शानदार प्लेटफॉर्म बन गया है। पोस्ट ऑफिस की काफी सारी स्कीम हैं जो कि निवेशकों को तगड़ा रिटर्न दे रही हैं। इसके साथ में इनकम टैक्स बेनिफिट भी देती हैं।

दरअसल आज हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की एनएससी स्कीम के बारे में, ये एक ऐसी स्कीम हैं जिसमें 5 सालों के लिए निवेश किया जाता है। इसके साथ में सेरक्षित निवेश का भी ऑप्शन मिलता है। ये एक ऐसी सुविधा हैं कि आप एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को भी खाता ट्रांसफर कर सकते हैं।

जानें कौन ओपन कर सकता है एनएससी खाता

पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, कोई भी सिंगल खाता ओपन कर सकता है। यहीं नहीं तीन लोग मिलकर ज्वाइंट खाता ओपन कर सकते हैं। नाबालिग की तरफ से कोई भी अभिभावक इस स्कीम में खाता ओपन कर सकता है। अगर नाबालिग 10 साल से ज्यादा आयु का है तो वह खुद के नाम पर  भी खाता ओपन कर सकता है।

निवेश करने की मिनिमम और मैक्जिमम सीमा

पोस्ट ऑफिस एनएससी स्कीम में कम से कम 1000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा 100 रुपये के मल्टीपल में पैसा जमा कर सकते हैं। इसमें अधिकतम निवेश करने की कोई लिमिट नहीं है। इस स्कीम में इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत बेनिफिट मिलता है।

जानें कितना मिलता है ब्याज

अगर आप पोस्ट ऑफिस की एनएससी स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको बता दें इसमें सालाना 7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। ये दर 1 जनवरी 2023 से लागू है। पोस्ट ऑफिस की ब्याज दर सरकार तय करती है। उदाहरण के तौर पर यदि आप इसमें 1000 रुपये का निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको कुल 1403 रुपये प्राप्त होंगे यानि कि 403 रुपये रिटर्न के तौर पर मिलते हैं।

मैच्योरिटी से पहले खाता करें क्लोज

पोस्ट ऑफिस की एनएससी स्कीम का खाता आमतौर पर मैच्योरिटी से पहले बंद नहीं करा सकते हैं। लेकिन जब एनएससी खाताधारक की मौत हो जाती है तो तीन खाते को क्लोज कराया जा सकता है। या फिर कोर्ट का कोई भी आदेश हो, या फिर किसी अथॉरिटी को खाता गिरवी रखने पर भी क्लोज करा सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App