Aadhaar Card में इस एक चींज का नहीं कर सकते हैं करेक्शन, जानिए नियम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhaar Card Correction: सरकारी स्कीम का लाभ उठाने से लेकर बैंक खाता ओपन करने तक के लिए काफी सारे दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। काफी सारे ऐसे दस्तावेज होते हैं जिनको बनवाना जरुरी होता है। आधार कार्ड भी एक जरुरी दस्तावेजों में से एक है। इसकी आवश्यकता हर कहीं होती है।

इसका इस्तेमाल सिम कार्ड खरीदने से लेकर किसी भी सरकारी स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराना हो। हर कहीं आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। ये एक ऐसा दस्तावेज हैं जिसमें आपके बायोमेट्रिक्स लिए जाते हैं। आज हम आपको आधार कार्ड के बारे में ये जानकारी दे रहे हैं इसमें कौन सी चीजों में आप बदलाव करा सकते हैं और कौन सी चींंज नहीं बदल सकते हैं।

जानें कौन सी चींज नहीं बदल सकते आप

आधार कार्ड में जो आपका 16 अंकों का नंबर है उसे कभी भी नहीं बदल सकते हैं। यानि कि एक बार यदि आपको आधार नंबर जारी हो जाता है तो वह आपके लाइफ टाइम तक रहेगा।

आप आसानी से नया आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन दूसरे नंबर से आधार कार्ड को बनवा सकते हैं। आधार कार्ड में आपके फिंगर प्रिंट और रेटीना जैसे बायोमेट्रिक्स होते हैं। यहीं कारण हैं कि इसे फर्जी तरीके से फिर से नहीं बनवा सकते हैं।

इन चीजों में केवल एक बार कर सकते हैं करेक्शन

अब आपको उन चीजों की जानकारी देते हैं जिनमें केवल एक बार ही करेक्शन किया जा सकता है। यानि कि आपको केवल एक ही मौका मिलता है। इसमें आप गलतियों को सुधार सकते हैं।

आपको बता दें आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ और जेंडर में एक ही बार करेक्शन किया जा सकता है। इसके अलावा नाम बदलने का मौका दो बार मिलता है। इस प्रकार काफी सारे करेक्शन ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके लिए आपको 50 रुपये की फीस देनी होगी। इसके अलावा आप आधार सेंटर जाकर भी अपने कार्ड में काफी सारे करेक्शन करा सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App