Voter ID Card: ऐसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं डिजिटल वोटर आईडी कार्ड, जानें तरीका

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Download Voter ID Card: देश में बहुत ही जल्द चुनाव होने हैं। नागरिकों को मतदान के द्वारा अपनी सरकार को चुनना होगा। जब भी कोई भी शख्स 18 साल का हो जाता है तो वोट देने के काबिल हो जाता है। वोट के डालने के लिए वोटर कार्ड की जरुरत होती है।

वहीं 18 साल से ज्यादा आयु के लोग मतदान कर सकते हैं इसके लिए लिए वोटर कार्ड जारी किया जाता है। वोटर आईडी कार्ड का उपयोग स्पेशल उद्देश्यों के लिए पहचान पत्र कागजों के रूप में किया जाता है। अगर मतदाता लिस्ट में आपका नाम है, तो आप ऑनलाइन तरीके से अपना वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

चुनाव आयोग जारी करता है वोटर आईडी कार्ड

वोटर आईडी कार्ड देश के चुनाव आयोग जारी किया जाता है। मतदाता पहचान पत्र को ईपीआईसी, चुनाव कार्ड या मतदाता कार्ड के रूप में जाना जाता है। वोटर आईडी कार्ड का उपयोग मुख्य रूप से देश के नागरिकों के द्वारा वोटर कार्ड डालने के समय पहचान किया जाता है।

इलेक्ट्रॉनिक वोटर आईडी कार्ड

सरकार के द्वारा जनवरी 2021 में ईपीआईसी ने पेश किया था। ऐपिक इलेक्ट्रॉनिक फोटो का इलेक्ट्रॉनिक रूप है। शख्स ईपीआईसी कार्ड या वोटर आईडी कार्ड को पीडीएफ रूप में ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके बाद में डिजी लॉकर पर अपलोड किया जा सकता है। या फिर हार्ड कॉपी के रूप में इस्तेमाल करने के लिए लेमिनेट किया जा सकता है। ईपीआईसी कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपका मोबाइल नंबर अपडेट होना चाहिए। आप फॉर्म 8 को फिलकर अपना मोबाइल नंबर अपडेट किया जा सकता है।

फॉर्म 6 क्यों है जरुरी

मतदाता के रूप में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको बस फॉर्म 6 फिल करना होगा और इसे विधानसभा क्षेत्र के रजिस्ट्रेशन अधिकारी के पास जमा करना होगा। एक बार जब आप ऐसा कर लेंगे, तो आपका नाम मतदाताओं की लिस्ट में ऐड किया जाएगा और समय आने पर आप अपना वोट डालने के लिए पूरी तरह से तैयार किया जाएगा।

वोटर आईडी कार्ड कैसे डाउनलोड करें

सबसे पहले सर्विस पोर्टल पर विजिट करें। इसके बाद लॉगिन पर टैप करें और मोबाइल नंबर, पासवर्ड और कैप्चा डालकर आगे बढ़ें। आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसको वैरिफाई और लॉगिन करके अगले स्टेप पर क्लिक करना है। एपिक डाउनलो़ टैब पर क्लिक करना है।

ईपीआईसी नंबर सेलेक्ट करना है। इसके बाद स्क्रीन पर वोटर आईडी कार्ड की सारी डिटले आएगी। सेंड ओटीपी करें और इसको फिल करने के बाद आगे बढ़ें। अब आपसे सामने डाउनलोड ई-ईपीआईसी का ऑप्शन मिलेगा। आप आसानी से वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड करना है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App