Business Ideas: नौकरी की चिंता खत्म, कम लागत में शुरु करें ये बिजनेस, हर महीने होगी धूआंधार कमाई

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Business Ideas: केले का फल सभी का फेवरेट होता है। इसकी उपज सालों साल तक होती रहती है। ये कोई सीजनल फल नहीं है। केले की खेती से बंपर कमाई हो सकती है।

बता दें इस बात ये सभी वाकिफ हैं कि केले के छिलके का भी इस्तेमाल किया जाता है। यानि कि छिलके से आप पैसे बना सकते हैं। वहीं केले के पौधे की छाल और केले की छाल और केले के छिलके के रेशे से कागज बनाया जाता है। ये कागज आम कागज की तुलना में ज्यादा मजबूत होता है।

अगर आप केले के छिलके से कागज बनाने का काम शुरु करते हैं तो आप जीवनभर आराम से कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस को लेकर खादी उद्योग ने एक रिपोर्ट तैयार की है। जिसमें बताया गया है कि आपको ये बिजनेस शुरु करने के लिए कितने रुपये खर्च करने होंगे। आप केले से पेपर वाली कंपनी किसी भी गांव या फिर शहर में लगा सकते हैं। इसके बाद आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

जानें कितना आएगा खर्चा

रिपोर्ट के मुताबिक, इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपकी करीब 16 लाख की लागत आएगी। लेकिन अच्छी बात ये है कि आपको इसके लिए अपनी जेब से काफी ज्यादा खर्च नहीं करने होते हैं। आपको जेब से सिर्फ 4.65 लाख रुपये लगानें होंगे। इसमें बाकी रकम लोन के तौर पर मिल सकती है। आपको तकरीबन 12 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। आपको पीएम मुद्रा स्कीम से सस्ते ब्याज पर 10 लाख रुपय तक का लोन प्राप्त हो सकता है।

कितनी होगी इनकम

वहीं बात अगर कमाई की करें तो इसमें साल दर साल कमाई होती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पहले साल आपको 5 लाख रुपये से ज्यादा की इनकम होगी। इसके अगले साल आपकी इनकम 6 लाख रुपये के पार हो जाएगी। उसके अगले साल ये 6.80 लाख रुपये तक पहुंच जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक इसके बाद ये लाभ और भी बढ़ेगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App