SBI News: भारतीय स्टेट बैंक ग्राहकों के लिए बुरी खबर, बैंक ने किया ये ऐलान 

Avatar photo

By

Govind

SBI News: भारतीय स्टेट बैंक हमेशा अपने ग्राहकों को मैसेज के जरिए जागरूक करता रहता है। एक दिन पहले भी एसबीआई ने अपने करोड़ों ग्राहकों को मैसेज भेजकर धोखाधड़ी से बचने के आसान तरीके बताए हैं. कई बार बैंक के नाम पर फ्रॉड मैसेज आते हैं और चंद सेकेंड में आपका अकाउंट खाली हो जाता है.

ये शॉर्टकोड हैं बैंक के मैसेज की पहचान-

एसबीआई ने एक संदेश में कहा कि एसबीआई की ओर से जो भी संदेश आएंगे, उनमें sbibnk, sbiinb, sbyono, atmsbi, sbi/sb जैसे महत्वपूर्ण कोड होंगे। अगर आपको इन कोड के साथ मैसेज मिलता है तो इसका मतलब है कि यह बैंक की ओर से आधिकारिक मैसेज है।

साइबर फ्रॉड पर रहेगी नजर-

दरअसल, अक्सर ऐसा होता है कि जिस तरह से बैंक आपको मैसेज करता है, साइबर फ्रॉड भी वही तरीका अपनाकर आपको मैसेज करता है, जिससे आपकी ट्रांजेक्शन डिटेल लीक हो जाती है।

बैंक आपसे कभी भी कोई निजी जानकारी या ओटीपी नहीं मांगता। बैंक कभी भी आपसे kyc के लिए डिटेल मांगता है. कोई भी बैंक आपसे कभी भी किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए नहीं कहता।

फेक मैसेज का कैसे पता लगाएं

अगर आप यह पता लगाना चाहते हैं कि बैंक से आया मैसेज फर्जी है या असली तो कई बातों का ध्यान रखना होगा।

बैंकों से भेजे गए मैसेज में कोई गलती नहीं होती, जबकि फ्रॉड मैसेज में कई गलतियां होती हैं. जिसमें व्याकरण की गलतियों से लेकर नाम की गलतियां तक होती हैं.

बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान केवल अपने ग्राहकों को संदेश भेजते हैं, सभी को नहीं। ज्यादातर देखा गया है कि जिस खाते में आपका बैंक नहीं है, वहां से भी मैसेज आने शुरू हो जाते हैं।

यदि कोई संदेश बैंक द्वारा भेजा जाता है, तो प्रेषक का मोबाइल नंबर दिखाई नहीं देता है, लेकिन प्रेषक बैंक के नाम का संक्षिप्त रूप दिखाई देता है।

एसबीआई ग्राहकों को एक टेक्स्ट मैसेज भेजा जा रहा है जिसमें कहा गया है कि अगर उन्होंने दिए गए लिंक पर अपना पैन नंबर अपडेट नहीं किया तो उनका ‘योनो’ अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा। योनो एसबीआई का डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म है।

संदेश में नकली लिंक एक एसबीआई पेज पर ले जाता है, जो उपयोगकर्ताओं से संवेदनशील जानकारी दर्ज करने के लिए कहता है। जब यूजर्स इस पर अपनी डिटेल्स डालते हैं तो उनकी जानकारी हैकर्स तक पहुंच जाती है और वे आपको धोखाधड़ी का शिकार बना लेते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App