Aadhar Card Misused : कब और कहां हुआ आपके Aadhar Card का गलत उपयोग, 2 मिनट में ऐसे करें चेक

By

Yogesh Yadav

Aadhar Card Misused : आधार कार्ड आज की तारीख में हर एक भारतीयों की पहचान का एक मुख्य डॉक्यूमेंट बन चुका है। ऑनलाइन और ऑफलाइन संबंधित हर दूसरे कार्य में आधार कार्ड का इस्तेमाल होने लगा है। आपके हर एक जरूरी अन्य डॉक्यूमेंट जैसे कि बैंक अकाउंट, पैन कार्ड आदि से यह जुड़ा हुआ है।

ऐसे में अगर कभी कोई आपके आधार कार्ड का गलत उपयोग करता है तो आप क्या करोगे? आप कैसे चेक करोगे कि आपका आधार कार्ड कब और किस काम के लिए इस्तेमाल हुआ है? अगर आपको इस सवाल का जवाब नही मिल रहा है तो बिलकुल भी चिंता न करें।

इस लेख में आज हम आप सभी को यह बताने जा रहे हैं कि आप कैसे सिर्फ 2 मिनट के अंदर चेक कर सकते हो कि आपके आधार कार्ड का कही गलत उपयोग तो नही किया गया है। UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऐसा कर पाना संभव है। हमने निम्नलिखित स्टेप्स द्वारा आपको यह अच्छे से समझाया है। 

Aadhar Card Misused : 2 मिनट में ऐसे करें चेक 

आप अपने स्मार्टफोन की मदद से आसानी के साथ मात्र 2 मिनट में ऑनलाइन यह चेक कर सकते हो कि आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कब और किस कार्य के लिए हुआ था। 

Step 1 :– सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट (https://resident.uidai.gov.in/) को ओपन कर लीजिए

Step 2 :– अब Aadhaar Services के नीचे Aadhaar Authentication History के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए

Step 3 :– यहां अब आपको अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड नंबर भरकर Send OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा

Step 4 :– इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर जो OTP आयेगा उसे भरिए और सबमिट कीजिए।

Step 5 :– अब ऑथेंटिकेशन टाइप, डेट रेंज और OTP एंटर करें

Step 6 :– अतः जैसे ही OTP वेरिफाई हो जाएगा उसके बाद आप आसानी से Aadhar Card History List को चेक कर सकते हो।

Note :– आप इस प्रकिया द्वारा पिछले 6 महीने की आधार कार्ड हिस्ट्री को चेक कर सकते हो।

आधार कार्ड का गलत उपयोग करने की स्थिति में क्या करें

अगर इस प्रक्रिया के द्वारा आपको यह जानकारी प्राप्त होती है कि आपके आधार कार्ड का किसी ने गलत इस्तेमाल किया है तो तुरंत आप 1947 टॉल फ्री नंबर पर कॉल करके शिकायत दर्ज करवाए। साथ ही आप चाहे तो help@uidai.gov.in ईमेल पर मेल भेजकर शिकायत कर सकते हो।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App