Aadhar Card Update : क्या है मास्क्ड आधार, कहां से करें मास्क्ड आधार डाउनलोड

By

Yogesh Yadav

आधार कार्ड इन दिनों एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन गया है जिसका इस्तेमाल काफी सारे ऑनलाइन और ऑफलाइन संबंधित कार्यों के लिए किया जाता है। इसी वजह से सरकार की तरफ से समय समय पर आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं। 

अतः इसी कारण के चलते लोगों को सरकार द्वारा अब मास्क्ड आधार की सेवाएं दी जा रही हैं। मास्क्ड आधार की सबसे अच्छी बात यह है कि एक व्यक्ति बिना अपना पूरा आधार नंबर बताए हुए किसी भी व्यक्ति को आधार संबंधित जानकारी भेज सकता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

मास्क्ड आधार और सामान्य आधार में अंतर

सुरक्षा की दृष्टिकोण से जारी किए मास्क्ड आधार पर किसी व्यक्ति के आधार कार्ड नंबर के आखिरी के 4 अंक ही दिखाई देते जबकि बाकी बचे हुए 8 अंक को छिपा दिया जाता है। इसके चलते कोई भी आपके आधार कार्ड की पूरी संख्या को नही दे पता है।

लेकिन नाम, जन्मतिथि, लिंग, पता और क्यूआर कोड आदि जैसी अन्य जानकारियां सामान्य रूप से दिखाई देते है। अतः इसका लाभ यह है कि आधार कार्ड का पूरा नंबर किसी को बताए बिना ही आप अपनी जानकारी को शेयर कर सकते हो। 

कहां से करें मास्क्ड आधार डाउनलोड 

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लीजिए।
  • अब आपको Download Aadhaar के ऑप्शन को क्लिक करना होगा।
  • Aadhaar/VID/Enrolment ID के ऑप्शन को सेलेक्ट कीजिए।
  • Masked Aadhaar का विकल्प आपको यहां नजर आयेगा जिसे सिलेक्ट करें।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आयेगा उसे दर्ज दरें।
  • इस प्रकार आखिर में आपके फोन में Masked Aadhaar Download हो ज्यादा।

कहां होता है मास्क्ड आधार का इस्तेमाल

मुख्य रूप से आप मास्क्ड आधार का उपयोग अपनी पहचान को साबित करने के लिए होटल, एयरपोर्ट, रेल यात्रा और अन्य जगहों पर कर सकते हो। पर याद रखें कि यदि आप किसी सरकारी योजना का लाभ उठाने जा रहे है और आपसे आपका पूरा आधार कार्ड नंबर मांगा जाए 

तो वहां पर मास्क्ड आधार काम में नही आयेगा। मास्क्ड आधार का इस्तेमाल करने से सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि आपकी निजी जानकारी सुरक्षित रहती है जिसके चलते आपके आधार संबंधित निजी जानकारियों का कोई गलत उपयोग नहीं कर सकता है। इसलिए आप भी मास्क्ड आधार का इस्तेमाल कर सकते हो।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App