किसानों की हुई बल्ले-बल्ले, सरकार हर महीने देगी 1045 यूनिट मुफ्त बिजली, करना होगा छोटा सा काम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली UP Free Electricity for Farmer: केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा किसानों को लाभान्वित करने के लिए काफी सारी सौगात दी जा रही हैं। हाल ही में यूपी के किसानों को काफी बड़ी खुशखबरी दी गई है।

बता दें सिंचाई के लिए किसानों को निजी नलकूप कनेक्शन पर फ्री बिजली प्राप्त होगी। यूपी पावर कारपोरेशन की तरफ से इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है। यान कि अब किसानों को सिंचाई के लिए फ्री बिजली प्राप्त होगी।

किसानों को मिलेगी 1045 यूनिट बिजली फ्री

सिंचाई के लिए फ्री बिजली स्कीम के तहत बुंदेलखंड के किसानों को 1300 यूनिट हर महीने और राज्य के दूसरे हिस्सों के किसानों को 1045 यूनिट फ्री में बिजली प्राप्त होगी। वह किसान जिन्होंने 31 मार्च 2023 तक अपने पूरे बिजली बिल का पेमेंट क्लियर कर दिया है। उनको इस स्कीम का लाभ प्राप्त होगा।

बकाया बिल की ब्याज पर मिल रही छूट

वहीं जिन किसानों को बिल काफी समय से बकाया है। इसके लिए सरकार ब्याज माफी स्कीम भी चलाई जा रही है। किसानों को इसका लाभ उठाने के लिए 30 जून 2024 तक रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के समय बकाया बिल का करीब 30 फीसदी जमा कराना होगा।

फिर आप बाकी बची रकम को एकसाथ या किस्तों में जमा करा सकते हैं। एकमुश्त जमा करने पर ब्याज में 100 फीसदी की छूट मिल जाएगी। वहीं तीन किस्तों में बकाया जमा कराने पर ब्याज में 90 फीसदी, छह किस्तों में पैसे जमा कराने पर ब्याज में 80 फीसदी छूट प्राप्त होगी।

मुफ्त बिजली स्कीम की कुछ खास बातें

मुफ्त बिजली स्कीम का लाभ उठाने के लिए किसानों को मीटर या कनेक्शन लेना जरुरी है। इसके लिए ईकेवाईसी भी करानी होगी। इसमें दूसरे सभी कनेक्शन का विवरण देना होगा। इस कनेक्शन पर नलकूप ही चलाया जा सकता है। घरेलू उपकरणों में सिर्फ एक पंखा और एक एलईडी लाइड जलाने की परमीशन देगा। 31 मार्च 2023 तक के सभी पेमेंट क्लियर करने के बाद ही स्कीम का लाभ प्राप्त होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App