मात्र 15 महीनों की FD पर मिल रहा 8.50 फीसदी ब्याज, बैंक का बड़ा ऐलान!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Fixed Deposit Rates: अगर कोई सेविंग करने के बारे में विचार बनाता है तो सबसे पहले एफडी का ख्याल आता है। क्यों कि एफडी में आपका निवेश सेफ रहता है। इसके साथ में गारंटीड रिटर्न भी मिलता है। अगर आप एफडी में निवेश करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। हाल ही में उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के द्वारा एफडी की ब्याज दरों में बदलाव किया गया है।

बैंक की ब्याज दरों में संशोधन करने के बाद आम लोगों को 3.75 फीसदी से 8.50 फीसदी के बीच में ब्याज मिल रहा है। ऐसे में 15 महीने की अवधि पर ज्यादा ब्याज दर 8.50 फीसदी और बुजुर्ग लोगों के लिए इसी अवधि पर मैक्जिमम 9 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। नई दरें 7 मार्च 2014 से लागू हैं।

ब्याज पेमेंट करने के कई ऑप्शन

वहीं 1 करोड़ रुपये से ज्यादा जमा और 2 करोड़ रुपये से कम का जमा सिर्फ प्लेटिना एफडी के द्वारा दी जाने वाली 0.20 फीसदी का एक्स्ट्रा ब्याज दर के लिए पात्र होंगे। उज्जीवन एसएफडी के लिए ब्याज का पेमेंट ऑप्शन मंथली, तिमाह और मैच्योिरिटी पर होता है।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक एफडी दर

वहीं बैंक 7 दन से 14 दिनों वाली एफडी पर 3 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दे रहा है। इसके बाद 15 दिन से 29 दिन और 30 दिन से 45 दिनों की एफडी पर 3 फीसदी का ब्याज प्राप्त होगा। 46 दिन से 90 दिन और 91 दिन 180 दिनों की जमा पर 4.50 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। 181 दिन से 1 साल से कम समय की एफडी पर बैंक 5.75 फीसदी का ब्याज मिलेगा।

एक साल की एफडी कराने पर 6.50 फीसदी का ब्याज प्राप्त होगा। इसके बाद 1 साल एक दिन से 499 दिन वाली एफडी पर 7.50 फीसदी और 500 दिनों की एफडी पर साधारण निवेशकों को 8 फीसदी और बुजुर्गो को 8.50 फीसदी का ब्याज प्राप्त होगा।

FD पर मिलने वाले ब्याज पर लगेगा टैक्स

वहीं FD पर मिलने वाला ब्याज पूरी तरह से टैक्सेबल होगा। आप एक साल की एफडी पर ब्याज मिलता है वह आपकी एनुअल इनकम में जुड़ता है। एफडी पर अर्जित ब्याज इनकम को अदर सोर्सेज माना जाता है। अगर आपकी कमाई एक साल में 2.5 लाख रुपये से कम है तो बैंक एफडी पर टीडीएस नहीं काटता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App