Toll Tax के इस नए नियम से FasTag की होगी छुट्टी, जरूर जानें काम की बात फायदे में रहेंगे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Toll Tax New Rule 2024. देश और दुनिया ने तकनीक के मामले में इतनी तरक्की कर रही है, जिससे लोगों को बहुत ही सहूलियतें हो रही है। अगर आप एक कार मालिक है तो आपकी गाड़ी पर टोल टैक्स के लिए फास्टैग का उसे होता होता है। तो वही अब सरकार ऐसी गाड़ियों के लिए एक बड़ा अपडेट करने जा रही है, जिससे सरकार की ओर से यह बदलाव लोकसभा चुनाव को देखते हुए लागू हो सकता है।

मौजूदा समय में टोल कर टैक्स के लिए फास्टैग का प्रयोग हो रहा है। पहले के समय में जब भी हम नेशनल हाईवे पर गुजरते थे टोल प्लाजा पर टोल टैक्स देना होता है, पहले कैश देकर टोल पार किया जाता था। लेकिन नई तकनीक के साथ सरकार ने फास्टैग को लागू किया है, जिससे इस सुविधा से आप लंबी-लंबी लाइनों से छुटकारा मिल जाता है, और पल भर में टोल टैक्स से गुजरने का मौका मिल जाता है।

अब इस तकनीक से होगा टैक्स कलेक्शन

हाल के खबरों में बताया जा रहा है, सरकार लोकसभा चुनाव से पहले टोल टैक्स कलेक्शन प्रणाली में एक नया अपडेट लागू करने वाली है। सामने आया है कि मोदी सरकार टैक्स जमा करने की प्रणाली सैटेलाइट बेस्ड टोल टैक्स टैक्स कलेक्शन प्रणाली को लागू किया जा सकता है।

जल्द लागू होगी सैटेलाइट बेस्ड टोल टैक्स प्रणाली

सरकार लोकसभा चुनाव के आचार संहिता लागू होने से पहले सरकार टोल टैक्स के लिए नई उपग्रह आधारित पथकर प्रणाली ला रही है, सरकार की ओर से यानी सैटेलाइट बेस्ड टोल टैक्स शुरू करने पर काफी समय से बात चल रही है। अगर यह तकनीक आती है,  टोल नाके हटा दिए जाएंगे। देश में करोड़ों वाहन चालकों के लिए अच्छी अपडेट यह होगा की यहां पर केवल उतनी ही दूरी का टोल टैक्स देना होगा जितनी दूर वह चलेंगे।

 अभी मौजूदा समय में सरकार FasTag की सुविधा संचालित कर रही है, जिसे गाड़ी के विंडस्क्रीन पर एक प्रीपेड टैग लगाया जाता है, जिसस कोई गाड़ी मालिक को बिना रुके टोल प्लाजा पर लेन से गुजरने की परमिशन देते हैं। इस तकनीक में रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी (आरएफआईडी) का उपयोग होता है, जिससे गाड़ियों की व्‍हीकल की पहचान की जाती है। जिससे इस कार्ड से जुड़े बैंक अकाउंट से पैसा काटा जाता है।

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App