Post Office की ये योजना है अद्भुत, मिल रहा शानदार रिटर्न!

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: सुरक्षित निवेश के साथ शानदार रिटर्न पाने के मामले में पोस्ट ऑफिस स्कीम कई लोगों की पसंद है। अगर आप भी निवेश करने की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा (आरडी) योजना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है।

सरकार ने हाल ही में इस योजना की ब्याज दर में बढ़ोतरी की है. इस स्कीम के तहत आप 10 महीने में 8 लाख रुपये से ज्यादा का निवेश कर सकते हैं. इसमें किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी और आपको गारंटीड रिटर्न मिलेगा.

अगर आप नौकरी करते हैं और छोटी-छोटी बचत कर बड़ा रिटर्न पाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में निवेश कर सकते हैं। आइए डाकघर आवर्ती जमा योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम क्या है?

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम एक छोटी बचत योजना है। आरडी का मतलब है ‘आवर्ती जमा’। यह एक सुरक्षित निवेश है जिसमें मासिक किस्तों के माध्यम से पैसा जमा किया जाता है। इसकी एक निश्चित समयावधि होती है. जमा रकम पर पोस्ट ऑफिस द्वारा ब्याज दिया जाता है.

आरडी योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। 5 साल के बाद आप मैच्योरिटी क्लोजर करके अपनी पूरी रकम और ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे अगले 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं. आरडी स्कीम के तहत अगर आपको 5 साल से पहले पूरी रकम की जरूरत है तो पोस्ट ऑफिस की ओर से 3 साल के बाद समय से पहले बंद करने की भी सुविधा है।

डाकघर आरडी योजना ब्याज दर

भारत सरकार हर साल बजट में पोस्ट ऑफिस द्वारा दिए जाने वाले लोन की ब्याज दरों में बदलाव करती है। आरडी स्कीम के तहत फिलहाल 6.70 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. इस योजना के तहत आवर्ती जमा पर 6.70% ब्याज दर जोड़कर 5 साल बाद राशि वापस कर दी जाती है।

आरडी योजना राशि

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम के तहत आप हर महीने कम से कम 100 रुपये जमा कर सकते हैं। और योजना के तहत जमा की जाने वाली अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी राशि की मासिक किस्त बना सकते हैं। भविष्य में वित्तीय संकट से बचने के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है।

पोस्ट ऑफिस आरडी योजना के लिए पात्रता

इस योजना में कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है।

इस योजना के तहत 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक निवेश कर सकते हैं।

डाकघर आरडी योजना दस्तावेज

आधार कार्ड

राशन पत्रिका

आयु प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App