बेटी की भाग्य विधाता बनी यह धाकड़ स्कीम, कैसे मिल रहे एक मुश्त 69 लाख रुपये, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः मां और बाप का सपना होता है कि उनके घर में जन्मी बिटिया हमेशा खुश और स्वस्थ रहे। बिटिया को खुश रखने के लिए के लिए सरकार की तरफ से भी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे अभियान चलाए जा रहे हैं, जिसके लिए बड़े-बड़े फैसले हो रहे हैं।

बिटिया को आर्थिक और सामाजिक रूप से मजबूत करने के लिए ताम शानदार स्कीम्स चलाई जा रही हैं। आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नाम कुछ और नहीं बल्कि सुकन्या समृद्धि योजना है। यह योजना हर किसी को अमीर बनाने का काम कर रही है, जिसमें बेटी को एक मुश्त छप्परफाड़ रिफंड मिल रहा है।

स्कीम भी ऐसी कि बेटी की शादी पर आराम से कई लाख रुपये तक आराम से मिल जाएंगे, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। स्कीम से जुड़ी जरूरी बातें जानने के लिए नीचे तक हमारी खबर ध्यान से पढ़नी होगी।

सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए जनकल्याणकारी साबित हो रही है। इसमें बेटी को एक मुश्त 8.2 फीसदी ब्याज मिल रहा है। बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिहाज से योजना खासी प्रसिद्ध हो चुकी है। सुकन्या समृद्धि स्कीम पर भी फिलहाल 8.2 फीसदी ब्याज दर स्थिर है।

स्कीम में आप बेटी के नाम लंबे समय के लिए निवेश कर सकते हैं जिससे आपकी सभी दिक्कतें खत्म हो जाएंगी। बेटी को कैसे एक मुश्त 69 लाख रुपये मिल जाएंगे, यह जानने के लिए पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा जिसे जानना होगा। अगर आप 5 साल की उम्र में बेटी के नाम से स्कीम में अकाउंट ओपन कराते हैं तो सालाना 1.5 लाख रुपये का निवेश करना होगा।

इसके बाद बेटी के 21 साल की होने पर उसके हाथ में 69 लाख रुपये से ज्यादी की रकम सिंपल तरीके से मिल जाएगी। इसके साथ ही स्कीम के तहत तय की गई अधिकतम निवेश राशि या डेढ़ लाख रुपये आपको 15 साल कर जमा करने की जरूरत होगी।

कितना करें निवेश

सुकन्या समृद्धि योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों को जानना होगा, जिससे आपकी सब दिक्कतें खत्म हो जाएंगी। इसमें आपको सबसे पहले 22,50,000 रुपये का निवेश करना होगा। इस पर 8.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। इस अवधि में 46,77,578 रुपये होगा। बेटी 21 साल की होने पर उसे कुल 69,27,578 रुपये का रिफंड दिया जाएगा। इससे आप बेटी की शादी और आगे की पढ़ाई का काम सिंपल तरीके से कर सकते हैं, जो हर किसी की परेशानी दूर करने के लिए काफी है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App