1 Rupee Coin: पार्ट टाइम जॉब कर पैसे कमाने की चाहत लोगों में बढ़ती जा रही है। ऑफिस वर्क से छुट्टी मिलने के बाद सभी अब पार्ट टाइम जॉब करने में लगे हुए हैं। कई लोगों को तो जॉब मिल जाती है लेकिन जिन भी लोगों के पास आज के टाइम में जॉब नहीं है।

वह घर बैठे भी कई साधनों से पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन ऐसे कई विकल्प मौजूद है जिसके सहारे अब घर बैठे अच्छे खासे पैसे कमाया जा सकता हैं। इसी में से एक साधन ऑनलाइन पुराने सिक्के और नोटों को बेचने का है। ऐसा करके आप लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-E-SHRAM CARD: सरकार गरीबों पर मेहरबान, ई-श्रम कार्ड दिखाते ही मिल रहा 2 लाख रुपये का लाभ

बस आपको पुराने नोट और सिक्के की थोड़ी सी समझ होनी चाहिए, जिससे आप उसकी सही कीमत लगा सके। देश में ऐसे कई पुराने नोट और सिक्के मौजूद हैं जिससे आप बेहद ही आसानी से पहचान जाएंगे और इसकी कीमत लाखों में होगी। लेकिन वही कुछ सिक्के ऐसे हैं जो बेहद ही आम से होते हैं।

परंतु जब आप उन्हें अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेचने जाए तो उसकी कीमत लाखों के निकलती है। ऐसे ही एक सिक्के के बारे में आज हम बात करने वाले हैं। यह सिक्का ₹1 का है जिसे 1985 मैं बनाया गया था। अगर बात करें इसकी खासियत की तो यह बेहद ही आम सिक्का है जिसे देखकर आप उसकी खासियत समझ नहीं पाएंगे।

लेकिन जब आप इसे गौर से देखेंगे तो इसे एक रुपए के सिक्के पर H मार्क बना नजर आएगा। वहीं इसके दोनों ओर आपको अंग्रेजी और हिंदी में भारत लिखा हुआ भी दिखेगा। अगर यह सिक्का आपके पास है तो समझ ही आप बेहद ही खुशनसीब हैं क्योंकि आज के समय में इस सिक्के की कीमत 2.50 लाखों रुपए है।

यह सिक्का बहुत ही कम मात्रा में बाजार में उपलब्ध है इसीलिए आपके पास यह होना आप ही दुर्लभ है। यह ₹1 का सिक्का इतना कीमती है कि सभी लोग इसे भी बहुत ही संभाल कर रखते हैं। अगर आप इस सिक्के को आज के समय में बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इंडियन कॉइन साइट पर जाना होगा।

वहां जाकर आप खुद का रजिस्ट्रेशन करवाकर अकाउंट बना सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आप अपने सिक्के की फोटो खींचकर यहां पर अपलोड करेंगे। अपलोड करने के बाद ही आपको ग्राहकों द्वारा संपर्क किया जाएगा और फिर आप इसे अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं।

एक रुपए के सिक्के को पहचानना हर किसी के बस में नहीं है इसीलिए लोग बड़े ही आराम से आदान-प्रदान कर लेते हैं। लेकिन अगर आपके पास सिक्का है इसे बहुत ही संभाल के रखिए।


Latest News