महिलाओं के लिए रामबाण हैं ये सरकारी स्कीम, छोटे से निवेश पर मिलेगा ढ़ेर सारा फंड

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Investment Schemes For Women: देश की महिलाओं के लिए काफी सारी सरकारी स्कीम पेश की जा रही है। जिससे की महिलाएं आर्थिक रुप से सक्षम हो सकें। अगर आप अपनी सेविंग को किसी अच्छी स्कीम में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो हम इस लेख में कुछ शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकती हैं।

मौजूदा समय में जिस हिसाब से मगंगाई बढ़ रही है, ऐसे में पैसों की सेविंग करना फिजूल है। लगातार बढ़ रही महंगाई से आपके पैसों की वैल्यू भी कम होती जा रही है। इसलिए हम देश की महिलाओं के लिए कुछ शानदार स्कीम के बारे में बताना जे रहे हैं। जहां पर निवेश कर ढ़ेर सारा पैसा जमा कर सकती हैं।

दरअसल हम बात कर रहे हैं महिलाओं के लिए सरकार के द्वारा शुरु की गई शानदार स्कीम के बारे में, महिलाएं इन स्कीम में बेहद कम पैसों में ढ़ेर सारा पैसा जमा कर सकती है। इसके साथ में रिटर्न भी अच्छा खासा मिलता है। ये महिलाओं के लिए बेहद सुरक्षित स्कीम है। चलिए विस्तार से जानते हैं।

सबसे पहले बात करते हैं पीपीएफ यानि कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम के बारे में, ये स्कीम काफी पॉपुलर स्कीम है। इस स्कीम के तहत आप 15 सालों के लिए सालाना 1.50 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। बहराल इस स्कीम पर सरकार 7.1 फीसदी का ब्याज देती है।

वहीं एनपीएस एक शानदार स्कीम है। इसमें आप निवेश करके अपने आने वाले भविष्य को सेफ कर सकते हैं। इस स्कीम को पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी यानि कि पीएफआरडीए रेगुलेट करती है।

वहीं इस समय म्यूचुअल फंड निवेश के शानदार ऑप्शन के रूप में उभरा है। अपनी आर्थिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए महिलाएं म्यूचुएल फंड की इक्विटी, डेट या फिर हाइब्रिड फंड में निवेश करती है।

महिलाएं अपने आने वाले भविष्य को सेफ करने के लिए जीवन बीमा पॉलिसी में भी निवेश कर सकती है। एलआईसी भी महिलाओं की आवश्यकताओं के हिसाब से समय-समय पर काफी सारी स्कीम्स पेश करती रहती है।

बढ़ती महंगाई से मेडिकल के खर्च भी महंगे हो रहे हैं। ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस लेना बेहद ही जरुरी है। ऐसे में इस आप हेल्थ इंश्योरेंस खरीदकर अपने मेडिकल बिल के खर्चे के चिंता से आजादी प्राप्त कर सकती हैं।

इसके अलावा फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम भी निवेश का एक शानदार ऑप्शन हो सकती है। अलग-अलग बैंकों की ब्याज दरों को चेक करके आप फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश कर सकती हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App