मत हो परेशान!Electricity Bill कम करेंगे ये आसान टिप्स, जरूर जानें का की डिटेल्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Tips to reduce electricity bill. आज के समय में ऐसा कौन नहीं हैं, अपने लिए खर्च कम करना चाहता है, जिससे घर के ऐसे कई जरुरी खर्च होते हैं, जिसमें हजारों रुपए खर्च हो जाते हैं। जिसमें से हर महीने बिजली के बिल का भी खर्च आता है।अगर आपके घर ऑफिस का भारी भरकम बिल आता है। तो आप परेशान है।

जिससे आप निजात दिलाने के लिए ऐसे टिप्स ढूँढते रहते हैं। यहां पर खास जानकारी से आप का महीने का बिल काफी कम हो सकता है।  आज के समय में कई राज्य में बिलजी की दरों काफी बढ़ गई है, जिससे घरों में जरुरत के चलने बिजली वाले उपकरण इतने बढ़ गई हैं कि बिलजी बिल काफी आता हैं। यहां पर ऐसे जरुर टिप्स को जानकर बिजली बिल में कमी ला सकते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

घर में बदल डालें पुराने बल्ब

घर या ऑफिस में लगे पुराने समय के सीएफएल या बल्ब के स्थान पर एलईडी को लगाए। जिससे आप ज्यादा रोशनी मिलेगी और बिजली की खपत भी कम हो जाएगी।

बिजली उपकरण को जरुरत के समय करें ऑन

जो बिजली उपकरण इस्तेमाल नहीं आते, उन्हें बंद रखें, तो वही लोगों के आदत में होता हैं कि अक्सर कई बिजली उपकरण हमेशा ही चालु रखते हैं, जिससे बिजली के बिल ज्यादा आता है।

इस तापमान पर रखे एसी

एसी का तापमान 24 डिग्री के आसपास रखें। आप को बता दें तकि द ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियंसी कहता हैं कि 24 डिग्री पर AC को चलाएं, क्योंकि यह तापमान शरीर के लिए एकदम सही माना जाता है। तापमान  को एक यूनिट कम करने से बिजली का यूज 6% बढ़ जाता है।

एक साथ ना चलाए यह बिजली यंत्र

अगर आप के घर मे एसी, मोटर, वाशिंग मशीन या अन्य भारी यंत्र हैं, को इन्हें एक साथ न चलाएं। जिससे बिजली खपत ज्यादा होती है। तो वही  पानी गर्म करने या अन्य किसी प्रकार के हीटर को ज्यादा देर तक चालू न रखें।

समय पर जांच कराएं जरुरी बिजली चालित उपकरण

अपने बिजली चालित उपकरणों की समय-समय पर जांच करते रहें कि उनमें कोई खराबी तो नहीं है, ऐसी स्थिति में बिजली की खपत बढ़ सकती है। जिससे बड़े बिजली चालित उपकरणों को समय-समय पर चेक करते रहें।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App