मत हो निराश! इन आसान से तरीके से तेजी से दोड़ेगा क्रेडिट स्कोर, जानें

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Tips to improve credit score. लोगों को कभी ना कभी लोन की जरूरत तो पड़ती रहती है। क्रेडिट स्कोर आपका अगर अच्छा है तो बैंक आपको लोन प्रोसेस करने में ज्यादा दिन नहीं लगाएगें। तो वही आमतौर पर 750 अंकों से ऊपर व्यक्त का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है। हालांकि लोगों का क्रेडिट स्कोर अक्सर कम होता है, जिससे आवेदन रिजेक्ट हो जाता है।

जिससे आप के लिए क्रेडिट स्कोर को इंप्रूव करना जरुरी हो जाता है। हालांकि कहीं बैंक ऐसी भी है जो 800 तक के क्रेडिट स्कोर का अच्छा मानती है। अक्सर लोग अपने क्रेडिट स्कोर के बारे में गलतियां करते रहते हैं जिसमें जिससे नुकसान यह होता है कि क्रेडिट स्कोर लो हो जाता है, और किसी भी प्रकार का लोन रिजेक्ट हो जाता हैं।

समय पर करें क्रेडिट कार्ड बिल और EMI का भुगतान

अगर आपको अपने क्रेडिट कार्ड में सुधार लाना है, और उचित अंकों के साथ क्रेडिट स्कोर पर स्कोर को बनाना है। तो आपको मौजूदा समय में चल रहे क्रेडिट कार्ड के और लोन की EMI समय पर भरें। जिससे आपकी बैंक की नजर में साख मजबूत हो क्योंकि क्रेडिट स्कोर जांच करने में आपको सभी प्रकार की लोन जानकारी EMI, क्रेडिट कार्ड के बिल, दिख जाती है जिससे आप पर अगर कोई बिल भुगतान में देरी होती है। तो आपका सीधा इंपैक्ट क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है।

जरूर चेक करें क्रेडिट रिपोर्ट में कमियां

क्रेडिट स्कोर में लोन से संबंधित लोगों की महत्वपूर्ण जानकारी होती है। जैसे कि क्रेडिट स्कोर में लोन डाउन पेमेंट, ईएमआई डाउन पेमेंट, ओवर ड्यू, क्रेडिट कार्ड बिल भरने की तिथि अगर आपका कोई यहां पर मिस्टेक दिख रहा है। जिससे आपने EMI भर दिया और अपडेट नहीं हुई है। तो आप इस गतिविधि को समस्या का समाधान करने के लिए काम ऑनलाइन कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं।

जॉइंट अकाउंट होल्डर बनने से बचें

अगर आप जॉइंट अकाउंट होल्डर या गारंटर बनने की सोच रहे हैं, जिससे आपका कोई दूसरी पार्टी डिफॉल्ट करती है तो आपके सिविल स्कोर को प्रभावित कर सकता है। जिससे आप जॉइंट अकाउंट अकाउंट होल्डर बनाने से बचे।

एक समय में ज्यादा लोन

अगर आपको क्रेडिट स्कोर सुधारना है और अच्छा रहने रखना है। इससे बैंक आपको लोन आवेदन कभी भी मना ना करे तो एक समय से ज्यादा लोन ना लें। जिससे आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा रहता है।

कम पैसे के लिए लॉन्ग टर्म वाली EMI

अगर आप लोन लिया है। जिससे लोन लेते समय अपने पैसा कमाई के हिसाब से लॉन्ग टर्म की लोन का भुगतान EMI का ऑप्शन चुने जिससे आपको अपने ईएमआई भरनी में कोई परेशानी नहीं होगी।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App