Retirement Schemes: रिटायरमेंट के बाद कभी नहीं होंगी पैसों की किल्लत, बस इन स्कीम में करें निवेश

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Retirement Schemes: मौजूदा समय में कोई भी फाइनेंशियल रूप में डिपेंड नहीं होना चाहता है। ऐसे में अगर आप खुद को फाइनेंशियल रूप से मजबूत करना चाहते हैं तो आपको सेविंग करते कुछ बातों का ध्यान रखना होता है।

कई बार लोगों को रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को लेकर चिंता सताने लगती है। रिटायरमेंट के बाद हम चाहते हैं कि हमारे पास हर एक महीने सैलरी के तौर पर कोई न कोई कमाई होती रहे।

रिटायरमेंट के बाद की इनकम को जारी रखने के लिए बाजार में काफी सारी स्कीम्स हैं। इन स्कीम्स में निवेश करके आप अपने आने वाले भविष्य को सेफ रख कर सकते हैं। और खुद पर निर्भर हो सकते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी स्कीम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें आपका फ्यूचर सिक्योर हो जाएगा।

नेशनल पेंशन सिस्टम स्कीम

रिटायरमेंट के बाद यदि आप चाहते हैं कि आपको हर महीने पेंशन का लाभ मिलता रहे तो इसके लिए आप नेशनल पेंशन सिस्टम को चुनाव कर सकते हैं। इस स्कीम में आपको निवेश करना होगा और 60 साल के बाद एनपीएस फंड में 60 फीसदी की रकम एकसाथ और 40 फीसदी की रकम पेंशन के तौर पर प्राप्त कर सकते हैं। इससे पहले इस स्कीम का लाभ सिर्फ सरकारी कर्मचारियों को मिलता था और इसका लाभ प्राइवेट कर्मचारियों को मिलता है।

पीपीएफ स्कीम में मिलता है लाभ

वहीं पीपीएफ स्कीम की बात करें तो इस स्कीम में गारंटीड रिटर्न मिलता है। इसका अर्थ है कि इसमें निवेश की गई रकम पूरी तरफ से सेफ होती है। इस स्कीम में भी आप अपने रिटायरमेंट के लिए निवेश कर सकते हैं।

पीपीएफ में आप 15 सालों तक निवेश कर सकते हैं। आपको एक फाइनेंशियल ईयर में कम से कम 500 रुपये और मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये का निवेश करना होता है। इस स्कीम में निवेश की रकम पर टैक्स बेनिफिट का लाभ मिलता है।

म्यूचुअल फंड में करें निवेश

म्यूचुअल फंड में निवेश का काफी अच्छा ऑप्शन बना है। मौजूदा समय में लोगों को ये फंड काफी पसंद किया जा रहा है। इस फंड में आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर सकते हैं। यदि आप 3 साल या फिर उससे ज्यादा समय के लिए निवेश करते हैं तो आपको 12 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न प्राप्त होगा।

जानकारी के लिए बता दें म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय आपको सभी बातों का ध्यान रखना होगा। असल में इसमें मार्केट जोखिम भी होते हैं तो आप विचार करने के लिए बाद ही इसमें निवेश करें।

बैंक डिपॉजिट है कमाल का ऑप्शन

बैंक में पैसा सेव करना एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। आप चाहें तो बैंक एफडी या फिर आरडी में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम मे आपको सेविंग खाते में मिल रहे ब्याज दर से काफी लाभ मिलता है। कई बैंक में स्पेशल एफडी स्कीम चालाई जाती हैं। आप उन स्कीम्स की तुलना करके जिस स्कीम में ज्यादा लाभ प्राप्त हो रहा है उसमें निवेश भी कर सकते हैं।

अटल पेंशन स्कीम में करें निवेश

सरकार ने मध्य वर्ग और गरीब वर्ग के लिए अटल पेंशन स्कीम शुरु की जाती है। इस स्कीम में 18 साल से 40 साल की आयु का कोई भी शख्स निवेश कर सकते हैं। जब स्कीम मैच्योर यानि कि निवेशक 60 साल का हो जाता है तो उसे 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये की पेंशन मिलती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App