मात्र 10 हजार रुपये के निवेश पर हर महीने होगी 20,000 रुपये की इनकम, होगा तगड़ा टैक्स बेनिफिट

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Senior Citizen Savings Scheme: रिटायरमेंट के बाद हर किसी का जीवन कठिन हो जाता है। इस बात का फैसला आज हम कर सकत हैं। एक अच्छे जीवन बिताने के लिए अपनों के साथ-साथ पैसों की आवश्यकता होती है। यदि आप रिटायरमेंट के बाद एक स्थिर इनकम पाना चाहते हैं। ऐसे में पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम आपके लिए खास है।

आपको बता दें इस स्कीम में आप मात्र 1 हजार रुपये के निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इस स्कीम को खासतौर पर बुजुर्ग लोगों के लिए डिजाइन की गई है। इस स्कीम में निवेश के लिए पात्रता का एक बेहद खास है कि खाताधारक की आयु 60 साल या फिर उससे ज्यादा हो।

बहराल वीआरएस लेने वाले लोग 55 साल के बाद भी निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा सैन्यकर्मियों को इसमें 5 और साल की रियायत होती है। इसका अर्थ है कि वह 50 साल की आयु से निवेश शुरु कर सकते हैं।

मिलता है 8.2 फीसदी का ब्याज

पोस्ट ऑफिस की ये एक खास स्कीम है। जिसकी ब्याज की दर भी सरकार के द्वारा तय की जाती है। बहराल इस पर सरकार 8.2 फीसदी का सालाना ब्याज दे  रही है। इसकी ब्याज दर किसी एफडी से बेहतर है। इस स्कीम में निवेश जितना अधिक होगा, रिट्न भी उतना ही ज्यादा होगा। इसमें आप मैक्जिमम 30 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं।

कैसे मिलेंगे मंथली 20 हजार रुपये की इनकम

अगर आप इस स्कीम में कोई सीनियर सिटीजन एक साथ 30 लाख रुपये डाल देते हैं तो उसे सालाना ब्याज 2.46 लाख रुपये मिलेगा। इसे हर महीने हिसाब से देखें तो ये 20 हजार रुपये बनता है। अगर आप तिमाही पर ये पैसा उठाना चाहते हैं तो आपको 61500 रुपये प्राप्त होंगे।

अगर कोई भी शख्स 5 लाख रुपये डालते हैं तो उसे हर तिमाही में 10250 रुपये मिलेंगे। इस स्कीम का लाभ आपको टैक्स भरते समय मिलेगा। इनकम टैक्स अधिनियम 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये का टैक्स बेनिफिट मिलेगा। बता दें इसका ब्याज हर साल अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी में खाते में डाला जाता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App