Bank Overdraft Facility: खाते में है जीरो बैलेंस, आसानी से निकालें 10 हजार रुपये, ऐसे उठाएं लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Bank Overdraft Facility: कई बार ऐसा हो जाता है कि लोगों को पैसों की जरुरत नहीं होती है। ऐसे में यदि आपका बैंक खाता खाली है तो कई प्रकार की मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।

बहराल काफी ऐसे लोग होते हैं जिनको पैसों की भरपाई करने के लिए लोन का सहारा लेना होता है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि काफी सारे ऐसे बैंक होते हैं जो कि ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट फैसेलिटी की सुविधा देते हैं। ये एक ऐसी सुविधा है जिसमें आपके खाते में जीरो बैलेंस होने पर भी बैंक से पैसे निकाल सकते हैं।

बहराल जब भी आप किसी बैंक में अपना खाता ओपन कराएं, तो उनसे एक बार जरुर पूछ लें कि ओवरड्राफ्ट की सुविधा देते हैं या फिर नहीं। जिन लोगों के पास जनधन खाता हैं उनको ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है। इसमें कम से कम 10 हजार रुपये तक का विड्रा कर सकते हैं।

जानें क्या है ओवरड्राफ्ट की सुविधा

ओवरड्राफ्ट एक प्रकार का लोन होता है ये बैंक की तरफ से अपने ग्राहकों को दिया जाता है। इस लोन की खास बात ये है कि इसके लिए आपको बैंक जाकर फॉर्म फिल करने की आवश्यकता नहीं होती है। ओडी की सुविधा तुरंत मिल सकती है। आप एटीएम के द्वारा पैसे विड्रा कर सकते हैं। लेकिन कितने रुपये निकाल सकते हैं। ये बैंक की तरफ से तय किया जाता है।

बता दें यहां पर लोन और ओवरड्राफ्ट सुविधा के बारे में फर्क जानना बेहद जरुरी है। जैसे कि लोन में जहां पर ब्याज का कैलकुलेशन महीने के आधार पर होता है। वहीं ओवरड्राफ्ट सुविधा में ब्याज का कैलकुलेशन हर रोज तय किया जाता है। वहीं सबसे बड़ा अंतर ये है कि ओवरड्राफ्ट सुविधा पर आपको ज्यादा ब्याज देना होता है।

जानें किन लोगों को मिल सकता है लाभ

अगर आपने बेसिक सेविंग खाते को कम से कम छह महीने के लिए अच्छे से ऑपरेट किया है तो आसानी से 10 हजार रुपये तक का ओडी प्राप्त हो सकता है। आपका खाता आधार नंबर से जुड़ा होना चाहिए। जनधन खाते में ये सुविधा मिलती है। आवेदक की आयु 18 से 65 साल के बीच में होनी चाहिए।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App