बुजुर्गों की खुशी का नहीं ठिकाना, अब हर महीना मिलेगी 5,000 रुपये पेंशन, फटाफट करें यह काम

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्र व राज्य सरकारों की तरफ से अब कई ऐसी स्कीम चलाई जा रही हैं, जिनसे बुढ़ापे में हर महीना पेंशन का लाभ मिल सके। वैसे भी हर इंसान अपना बुढ़ापा संवारना चाहता है जिससे खर्च में किसी तरह की परेशानी ना आए सरकार की तरफ से अब एक ऐसी स्कीम चल रही है जिसकी सहायता मंथली 5000 रुपये पेंशन मिलेगी। आपको यह बात सुनकर अचंभित जरूर कर रही होगी, लेकिन सौ फीसदी सच भी है।

इस स्कीम का नाम कुछ और नहीं बल्कि अटल पेंशन योजना है। इस योजना से सरकार लोगों को आर्थिक सुरक्षा कवच प्रदान करती है। आप 18 से 40 वर्ष के बीच के योजना से जुड़ सकते हैं। तमाम शर्तों के साथ आपकोक मंथली के हिसाब से निवेश करना होगा। आप कैसे 5000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं, यह जानने के लिए नीचे तक ध्यान से आर्टिकल पढ़ लें।

जानिए कैसे हर महीना मिलेगी पेंशन

केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही अटल पेंशन योजना एक सोशल स्कीम मानी जा रही है, जो हर किसी का दिल जीत रही है। इसमें निवेश के लिए कुछ जरूरी शर्तों का पालन करना होगा। कमाल की बात यह है कि पति-पत्नी भी संयुक्त अकाउंट ओपन कराकर निवेश करने का काम कर सकते हैं।

कोई शख्स 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना का हिस्सा बनता है तो उसे प्रति दिन 7 रुपये के हिसाब से यानी महीने भर में 210 रुपये का निवेश करना होगा। 210 रुपये के महीने के हिसाब से 2520 रुपये हर साल निवेश कर सकते हैं।

बुढ़ापे में यानी जब आपकी आयु 60 साल हो जाए तो हर महीना 5,000 रुपये पेंशन मिलेगी। सरकार की इस स्कीम में लोगों को 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक पेंशन का लाभ मिलता है। जैसा निवेश वैसी ही पेंशन मिलती है। खास बात यह कि 20 साल की आयु तक स्कीम में निवेश करना होता है।

पति और पत्नी भी योजना का लाभ लें

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही अटल पेंशन योजना में पति-पत्नी भी निवेश कर बंपर फायदा प्राप्त कर सकते हैं। पति-पत्नी को मंथली 10,000 रुपये के पेंशन का लाभ आराम से मिल जाएगा। किसी वजह से पति-पत्नी में से किसी की मौत हो जाती है तो दूसरे व्यक्ति को पेंशन का फायाद आराम से मिल जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2015-16 में इस योजना की शुरुआत की थी। योजना का मकसद लोगों का बुढ़ापा संवारना है। इससे जुड़कर कोई भी शख्स खर्च के लिए किसी के ऊपर आधारित नहीं रहेगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App