Sukanya Samriddhi Yojana: अपनी बेटी के नाम खुलवाए ये खाता, मिलेंगे 70 लाख रुपए

Avatar photo

By

Sanjay

Sukanya Samriddhi Yojana:भारत सरकार की ओर से देश की बेटियों को 21 साल की उम्र में उनके सुकन्या समृद्धि योजना खाते में 69 लाख 27 हजार रुपये का लाभ दिया जा रहा है और आप भी सुकन्या समृद्धि योजना खाते का लाभ उठा सकते हैं। सरकार द्वारा आपकी बेटी के नाम पर चलाया जा रहा है।

आप इस योजना के तहत खाता खुलवाकर लाभ उठा सकते हैं। वर्तमान समय में सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना खाते पर ब्याज दरें काफी बढ़ा दी गई हैं, जिससे अब बेटियों को अधिक लाभ मिल रहा है।

भारत की केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना में देश के लाखों लोग अपनी बेटियों के नाम पर खाते खोलकर उनमें निवेश कर रहे हैं ताकि उनकी बेटियों के भविष्य को उज्ज्वल बनाया जा सके।

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश शुरू करने के बाद जब बेटी 18 साल की हो जाती है तो सरकार द्वारा आपको उस खाते से 50 प्रतिशत पैसा निकालने की अनुमति दी जाती है ताकि आप अपनी बेटी की पढ़ाई अच्छे से करा सकें। . आइए जानते हैं सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में पूरी जानकारी के साथ और कैसे सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर आपको मैच्योरिटी के समय 69 लाख 27 हजार रुपये का फायदा होगा।

आज भी देश में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है और उन सभी के लिए सबसे पहले हम इस योजना के बारे में थोड़ी जानकारी देते हैं ताकि वे जान सकें कि यह योजना क्या है। और उसके बाद हम आपको निवेश के बारे में बताएंगे.

सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत भारत की केंद्र सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत की थी और इस योजना की शुरुआत साल 2015 में हरियाणा के पानीपत में की गई थी।

सरकार की इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश की बेटियों के भविष्य को उज्ज्वल करना है ताकि उनकी बेटियों को अच्छी शिक्षा और शादी मिल सके और वे अपने पैरों पर मजबूत होकर समाज में कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ सकें।

इस योजना में बेटी के नाम पर उसके माता-पिता द्वारा खाता खोला जाता है और फिर माता-पिता अपनी इच्छानुसार उसमें निवेश करते हैं। लेकिन इस निवेश योजना में सीमा भी तय कर दी गई है ताकि मनी लॉन्ड्रिंग को बढ़ावा न मिले.

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश की सीमा डाकघर द्वारा तय कर दी गई है। इस योजना में सालाना आधार पर निवेश की सीमा तय की गई है. हर साल आपको अपनी बेटी के खाते में कम से कम 250 रुपये निवेश करना अनिवार्य है और सरकार इस योजना में अधिकतम 1 लाख 50 हजार रुपये निवेश करने की अनुमति देती है।

इस योजना में शुरुआत में सरकार कम ब्याज दरों का लाभ दे रही थी, जिसे अब मोदी सरकार ने और अधिक बढ़ा दिया है। ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद अब पोस्ट ऑफिस बेटियों को उनके माता-पिता द्वारा निवेश की गई रकम पर ज्यादा रिटर्न का लाभ देता है।

सुकन्या समृद्धि योजना में आपको अपनी बेटी के नाम पर 15 साल तक निवेश करना होता है और 6 साल बाद इस योजना की मैच्योरिटी 21वें साल में होती है. यानी आपको 15 साल तक निवेश करना होगा और ब्याज दरों का फायदा 21 साल तक मिलेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना में पोस्ट ऑफिस कितना ब्याज देता है?

अगर आप पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित इस स्कीम में निवेश करते हैं तो फिलहाल बेटियों को सामान्य एफडी की तुलना में काफी ज्यादा ब्याज दरों का फायदा दिया जा रहा है.

एक तरफ जहां पोस्ट ऑफिस साधारण एफडी स्कीम में एक साल के लिए 6.9 फीसदी, 2 साल के लिए 7 फीसदी और 5 साल के लिए 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ देता है, वहीं दूसरी तरफ यह सुकन्या समृद्धि योजना है.

बेटियों के लिए चलाया जा रहा है. (सुकन्या समृद्धि योजना) में पोस्ट ऑफिस 8.2 प्रतिशत की ब्याज दरों का लाभ दे रहा है।

इस योजना में बेटियों के नाम पर खाता खोलने की उम्र भी सरकार और पोस्ट ऑफिस द्वारा तय की गई है। 10 साल या उससे कम उम्र की बेटी के नाम पर खाता खोला जा सकता है. इसके अलावा सरकार द्वारा एक परिवार से केवल 2 बेटियों को ही इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है। लेकिन अगर पहली बेटी बेटी है और फिर दूसरी बेटी के समय दो जुड़वां बेटियां एक साथ पैदा होती हैं तो योजना का लाभ तीनों बेटियों को दिया जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना में 69 लाख कैसे प्राप्त करें

अगर आप पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करके अपनी बेटी को 69 लाख रुपये की परिपक्वता राशि दिलाना चाहते हैं।

तो आपको इस योजना में हर महीने 1 लाख 50 हजार रुपये का निवेश करना होगा। यह निवेश आपको 15 साल तक हर साल करना होगा.

15 साल के लगातार निवेश के बाद, जब बेटी 21 साल की हो जाती है, तो डाकघर द्वारा 69,27,578 रुपये की परिपक्वता राशि दी जाती है, जिसकी गणना 8.2 प्रतिशत की ब्याज दर के साथ की जाती है।

यह रकम बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए काफी है और इससे बेटी का भविष्य आसानी से उज्ज्वल किया जा सकता है। इसके अलावा, माता-पिता इस राशि को थोड़ा-थोड़ा करके आसानी से जमा कर सकते हैं और बाद में उन पर पड़ने वाले वित्तीय बोझ को भी आसानी से कम किया जा सकता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App