Sukanya Samriddhi Yojana बिटिया के लिए बनी वरदान, पहले जानें जरूरी नियम नहीं तो पड़ेगा पछताना

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Sukanya Samriddhi Yojana: आपके घर परिवार में किसी लाडो का जन्म हुआ तो फिर अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। भारत में कई ऐसी धाकड़ स्कीम चलाई जा रही हैं, जो बेटियों को अमीर बनाने का सपना साकार करा रही हैं। सरकार की बेहतरीन स्कीम का नाम कुछ और नहीं बल्कि सुकन्या समृद्धि योजना है, जिससे जुड़कर आप भी अमीर बनने का ख्वाब पूरा कर सकते हैं।

सरकार की तरफ से सुकन्या समृद्धि योजना पर बेटियों को ब्याज के रूप में रिटर्न दिया जा रहा है। स्कीम से जुड़ने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों को जानना होगा, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। आपने स्कीम से जुड़ने का मौका हाथ से निकाला तो फिर मौका चूक जाएंगे, जिससे आपको पछतावा करना होगा।

इसलिए आप अपनी बेटी का स्कीम में अकाउंट ओपन करवाना चाहते हैं तो पहले इससे संबंधित जरूरी बातों को जान लें, जो बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगी।

सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़कर बनें अमीर

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़कर आप मालामाल हो सकते हैं। स्कीम में बेटी का अकाउंट 10 साल तक की उम्र तक ही ओपन करवा सकते हैं। उम्र अगर 10 साल से अधिक है तो योजना में खाता नहीं खुल सकेगा। योजना के नियमानुसार आप 15 साल तक स्कीम में निवेश करने का काम कर सकते हैं।

21 साल की आयु में जाकर आपकी स्कीम मैच्योर हो जाती है। योजना में निवेश की बात करें तो मिनिमम 250 रुपये से लेकर मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये तक कर सकते हैं। धाकड़ स्कीम में आपको 8.2 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज मिल जाता है।

कंपाउंडिंग का फायदा मिलने के कारण लंबे समय में आप इस स्‍कीम के जरिए बेटी के लिए अच्‍छी खासी रकम जोड़ने का काम कर सकते हैं। SSY से जुड़ा एक नियम ऐसा है जिसे आपको हर हाल में समझ लेने की जरूरत है।

पैसों की निकासी के नियम

सुकन्या समृद्धि योजना में आपकी आंशिक निकासी बेटी की 10वीं कक्षा के बाद या 18 साल की आयु में आप 50 फीसदी रकम निकालने का काम कर सकते हैं। बीते साल वित्‍त वर्ष के कुल बैलेंस का 50 फीसदी तक निकालने का काम कर सकते हैं। एक साल में एक ही बार पैसा मिलेगा और अधिकतम पांच साल तक किस्त में पैसा लेने का काम कर सकते हैं।

अगर लड़की की मृत्‍यु उसकी स्‍कीम के मैच्‍योर होने से पहले होती है तो योजना में निवेश किया गया पैसा ब्‍याज के साथ आराम से मिल जाता है। इसके लिए मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना होता है। स्कीम से जुड़ी बेकी को कोई गंभीर बीमारी है तो इलाज के लिए पैसा निकाल सकते हैं। आपको बस योजना वाला अकाउंट बंद करना होगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App