आज ही शुरु करें जिंदगी भर चलने वाला ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रुपये की कमाई, पढ़ें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Business Idea: अगर आप किसी बिजनेस को करने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए ये एक शानदार बिजनेस प्लान हो सकता है। खासतौर पर लोगों को लगता है कि किसी भी नए बिजनेस को करने के लिए काफी सारे पैसों की आवश्यकता होती है।

यहां पर हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप कम पैसों का निवेश करके कुछ ही दिनों में अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं। ये पेपर नैपकिन यानि कि टिश्यू पेपर मेकिंग का बिजनेस हैं। इस बिजनेस को शुरु करने के लिए सरकार भी मदद कर रही है। इससे आप बंपर कमाई कर सकत हैं।

जानकारी के लिए बता दें आज के बदलते परिवेश में टिश्यू पेपर या फिर नैपकिन का उपयोग काफी हो गया है। खासतौर पर एक टिश्यू पेपर का उपयोग हाथ मुंह साफ करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल इन दिनों करीब हर जगह जैसे रेस्टोरेंट, होटल, ढाबा, ऑफिस, अस्पताल में किया जाता है।

टिश्यू पेपर का बिजनेस कितना होगा निवेश

अगर आप पेपर नैपकिन यानि कि टिश्यू पेपर की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट लगाना चाहते हैं तो करीब 3.50 लाख रुपये जमा करने होंगे। इतने पैसे होने के बाद किसी भी बैंक के बास मुद्रा स्कीम के तहत लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 3.50 लाख रुपये आपके पास होने की वजह से बैंक से आपको करीब टर्म लोन के तौर पर करीब 3.10 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल लोन 5.30 लाख रुपये तक मिल जाएगा।

टिश्यू पेपर के बिजनेस से होगी इतनी कमाई

अगर आप साल भर में 1.50 लाख किग्रा पेपर नैपकिन बनाते हैं तो इससे करीब 65 रुपये प्रति किग्रा में बेच सकते हैं। यानि कि आप पूरे साल में 97.50 लाख रुपये का टर्नओवर कर सकते हैं। यदि इसमें सारे खर्च निकाल दें तो करीब 10 से 12 लाख रुपये सालाना की सेविंग करते हैं तो वहीं मल्टीनेशनल कंपनी से भी अपने नैपकिन को सेल करने के लिए टाईअप कर सकते हैं। इस प्रकार एक महीने में ही लागत कास्ट को निकालकर 1 लाख रुपये तक शुद्ध लाभ कमा सकत हैं। इससे आप धीरे-धीरे साले लोन को भी अदा कर सकते हैं।

मुद्रा स्कीम के तहत करें आवेदन

इसके लिए पीएम मुद्रा स्कीम के तहत किसी भी बैंक में आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म फिल करना होगा। इससे ये डिटेल देनी होगी। इसमें नाम, पता, बिजनेस का पता, एजुकेशन, इनकम और कितना लोन चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस या फिर गारंटी भी नहीं होती है। लोन की रकम आसान किश्तों में लौटा सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App