Small Saving Scheme: छोटी बचत योजनाओं को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, नहीं होगा ये काम

Avatar photo

By

Sanjay

Small Saving Scheme: केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल से शुरू होने वाली तिमाही के लिए लघु बचत योजना पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। इसका मतलब है कि अप्रैल-जून तिमाही में सुकन्या समृद्धि योजना, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) और सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) ) वही ब्याज दरें मिलेंगी जो अभी मिल रही हैं।

वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में अधिसूचना जारी करते हुए कहा, ‘अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में विभिन्न छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सभी योजनाओं पर ब्याज चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के अनुसार ही मिलेगा।

बचत योजनाओं की बात करें तो सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा पर ब्याज दर 8.2 फीसदी होगी. जबकि तीन साल की सावधि जमा पर दर 7.1 फीसदी होगी. पीपीएफ और बचत जमा पर ब्याज दरें भी क्रमश: 7.1 फीसदी और 4 फीसदी बरकरार रखी गई हैं, जो जनता को पसंद आ रही हैं.

किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 7.5 फीसदी होगी और यह निवेश 115 महीने में परिपक्व होगा. राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) पर ब्याज दर 1 अप्रैल से 30 जून, 2024 की अवधि के लिए 7.7 प्रतिशत रहेगी। मौजूदा तिमाही की तरह, मासिक आय योजना निवेशकों को 7.4 प्रतिशत ब्याज दर देगी।

सरकार हर तिमाही छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें अधिसूचित करती है। इनमें खासतौर पर वे योजनाएं शामिल हैं जो डाकघर द्वारा संचालित की जाती हैं।

रिजर्व बैंक ने मई 2022 से बेंचमार्क रेपो रेट 2.5 फीसदी बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दिया है. इससे बैंकों को भी जमा पर ब्याज दरें बढ़ाने के लिए प्रेरणा मिली है. हालांकि, आरबीआई ने इस साल फरवरी से लगातार पिछली पांच मौद्रिक नीति समिति की बैठकों में नीतिगत दर में कोई बदलाव नहीं किया है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App