SIP Investment: इस सरकारी स्कीम लगाएं 3 हजार रुपए, होगी 2 लाख रूपए कमाई

Avatar photo

By

Govind

SIP Investment: आज हम एसआईपी कैलकुलेटर की गणना से सीखेंगे कि कैसे ₹3000 का शुरुआती निवेश आपको ₹20 लाख का फंड बनाने में मदद करेगा। आज के समय में बचत और निवेश बहुत जरूरी है क्योंकि आप नहीं जानते कि कब आपको आपातकालीन फंड की जरूरत पड़ जाए।

बढ़ती महंगाई को देखते हुए निवेश भी बेहद जरूरी है. अगर आप एसआईपी के जरिए हर महीने कुछ हजार रुपये निवेश करते हैं तो आप कुछ ही सालों में लाखों रुपये का फंड इकट्ठा कर सकते हैं। एसआईपी को न्यूनतम ₹500 के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है।

छोटे निवेश से शुरुआत करें

एसआईपी को बेहद सुरक्षित निवेश माना जाता है। छोटे-छोटे निवेश शुरू करके आप कुछ ही सालों में लाखों रुपये का फंड जमा कर सकते हैं. एसआईपी में निवेश न्यूनतम 500 रुपये से शुरू किया जा सकता है। यह एक व्यवस्थित निवेश योजना है जिसके माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाता है।

हर महीने आप एक निश्चित रकम म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, SIP के जरिए आप सालाना आधार पर औसतन 12 फीसदी का रिटर्न पा सकते हैं. अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करने जा रहे हैं तो आपको काफी ज्यादा रिटर्न मिल सकता है।

3000 रुपये के मासिक एसआईपी निवेश के साथ 20 लाख रुपये का कोष कैसे बनाएं

अगर आप एसआईपी में हर महीने 3000 रुपये का निवेश शुरू करते हैं तो आपको 15% का रिटर्न मिलेगा। इसके बाद आने वाले 15 साल में आपके पास 20 लाख रुपये की रकम जमा हो जाएगी. आप SIP के जरिए 15 साल में 5,40,000 रुपये निवेश करेंगे.

इसके बाद आपको चक्रवृद्धि ब्याज मिलेगा और आपको ब्याज के रूप में कुल 14,90,589 रुपये मिलेंगे। इस तरह ब्याज और मूलधन की पूरी रकम मिलाकर आपको 15 साल में 20,30,589 रुपये मिलेंगे.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App