Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको हर महीने 9250 रुपये का फायदा, जाने जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: डाकघर मासिक आय योजना एक बहुत प्रसिद्ध योजना है। इस योजना में निवेश करना हर किसी को पसंद है. ऐसे में अगर आप भी निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह स्कीम आपके लिए कैसे फायदेमंद साबित हो सकती है? अगर आप बात करने जा रहे हैं.

इसके साथ ही अगर आप इस स्कीम में सिर्फ 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 9250 रुपये मिल सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको कितने समय के लिए निवेश करना चाहिए और इसके साथ आपको कितना रिटर्न मिल सकता है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में नई ब्याज दर जारी कर दी गई है जिसके बारे में भी हम आज बात करने वाले हैं.

डाकघर मासिक आय योजना

डाकघर मासिक आय योजना एक प्रकार की छोटी बचत योजना है। इस योजना में गरीब से लेकर अमीर तक कोई भी भारतीय नागरिक बहुत आसानी से निवेश कर सकता है।

यह योजना वरिष्ठ नागरिकों और सामान्य नागरिकों के लिए चलाई जाती है। इस योजना में आप फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह 5 साल के लिए पैसा निवेश कर सकते हैं, इसके साथ ही इस योजना में आपको हर महीने एक निश्चित ब्याज दर भी प्रदान की जाती है।

इतना मिलेगा रिटर्न

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में आपको 7.4% तक का ब्याज प्रदान किया जाता है। कैलकुलेशन की बात करें तो अगर आप इस स्कीम में 15 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 5 साल में 5,50,000 रुपये जमा करने होंगे. रिटर्न की बात करें तो आपको मासिक आय योजना के तौर पर हर महीने 9250 रुपये मिलेंगे।

किसी तरह अगर आप 14 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 5 साल में 5,18,000 रुपये जमा करने होंगे, वहीं अगर मासिक आय योजना की बात करें तो आपको हर महीने 8633 रुपये की आय होगी।

किसी तरह अगर आप 13 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 4,81,000 रुपये मिलेंगे और अगर हर महीने इनकम स्कीम की बात करें तो आपको 8016 रुपये मिलेंगे।

डाकघर मासिक आय योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

अगर आप पोस्ट ऑफिस की योजना में सिंगल खाता खोलते हैं तो आपको अधिकतम ₹900000 जमा करने का विकल्प मिलेगा। इसके साथ ही अगर आप संयुक्त खाता खोलते हैं तो आप इस योजना में ₹9 लाख तक जमा कर सकते हैं। इस योजना में आपको कम से कम 5 साल तक जमा करना होगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App