Money planning: हर महीने चाहिए पैसे तो ऐसे करें हर महीने अपने पैसो की प्लानिग 

Avatar photo

By

Sanjay

Money planning: जो महिलाएं निवेश के सफर पर निकलना चाहती हैं उन्हें यह समझना चाहिए कि निवेश से पहले बचत करना बेहतर है और बचत से पहले मासिक बजट तैयार करना बेहतर है। जब आप अपनी आय, सभी प्रकार और खर्चों, सभी प्रकार का हिसाब रखते हैं।

तो आप एक तरह से अपने वित्त पर नियंत्रण रखते हैं। जब भी आप मासिक बजट बनाएं तो उसे लचीला रखें ताकि जरूरत के मुताबिक आप उसमें बदलाव कर सकें। जरूरी बदलाव की गुंजाइश होनी चाहिए. बजट, आपातकालीन निधि और निवेश करते समय इन पाँच चरणों का पालन करें:

1- जब आप अपना मासिक बजट बनाएं तो उसमें अपनी कुल लागतें भी शामिल करें. सभी प्रकार के बिल, होम लोन या ऑटो लोन की ईएमआई या किसी अन्य, यात्रा व्यय, सभी प्रकार के बिल, रसोई-किराना-कपड़े धोने के सामान आदि जैसे खर्चों को शामिल करना सुनिश्चित करें। एक बार जब आप बजट बना लें, तो उस पर टिके रहें लेकिन रखें भी नहीं। इस बजट की समीक्षा कर रहे हैं. अपने खर्चों को अनिवार्य, साप्ताहिक, त्रैमासिक आदि श्रेणियों में विभाजित करें।

2- समय-समय पर मिलने वाले लाभ जैसे कूपन, कैशबैक, सेल्स आदि को नजरअंदाज न करें। उनका लाभ उठाएं और योजना बनाने में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करें। किराना और घरेलू सामान पर अक्सर डिस्काउंट, कैशबैक आदि मिलता रहता है। ये विशेष रूप से थोक में सामान खरीदते समय उपलब्ध होते हैं। यथासंभव साप्ताहिक, मासिक भंडारण को प्राथमिकता दें। कई ऑनलाइन स्टोर और ऑफलाइन स्टोर लॉयल्टी प्रोग्राम चलाते हैं। इनसे जुड़ें और समय-समय पर लाभ उठाएं।

3- बजट बनाना सिर्फ खर्चों को कागज पर लिखना नहीं है. यह भी देखना होगा कि कहां कटौती की जा सकती है और कहां धन का प्रवाह बढ़ाने की जरूरत है। एसी, कूलर, टीवी को अनावश्यक रूप से चालू न छोड़ें। ऐसे उपकरणों का उपयोग करें जो आपके इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों द्वारा अनावश्यक खपत को ट्रैक कर सकें और/या कम कर सकें। आप स्वयं महसूस करेंगे कि उपयोगिता बिलों पर खर्च कम करके आप पैसे बचाने में सक्षम हैं।

4- आपको लगेगा कि बचत बजट बनाने से नहीं, बल्कि बजट बनाने से ही शुरू होती है. अगर आप बचत करना चाहते हैं तो सबसे पहले एक इमर्जेंसी फंड बनाएं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. इस फंड से आप कर्ज प्रबंधन को भी प्राथमिकता दे सकते हैं, यानी लिए गए कर्ज को जितना संभव हो सके और जल्द से जल्द चुकाकर उसका निपटान कर सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App