हर रोज 100 रुपये की सेविंग आपको दिलाएंगी 10 लाख से ज्यादा का फंड, जानें पूरी डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC Jeevan Anand Policy: एलआईसी देश की सबसे पॉपुलर बीमा कंपनी है। इसमें अलग-अलग वर्गों के लोगों के लिए काफी सारी स्कीम चलाई जाती हैं। इसी में एलआईसी की एक खास पॉलिसी हैं जिसका नाम एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी है।

इस पॉलिसी के द्वारा आप अपने आने वाले भविष्य के लिए अच्छा खासा पैसा भी बचा सकते हैं। इस पॉलिसी में दो लोगों को बोनस मिलता है जो कि अलग-अलग समय पर मिलता है। इस प्लान में आप 100 रुपये से कम यानि कि हर रोज 76 रुपये जमा करके 10.33 लाख रुपये एक साथ प्राप्त कर सकते हैं।

जीवन आनंद पॉलीसी में 18 साल और उससे ज्यादा आयु का कोई भी निवेशक पैसा लगा सकता है। इस पॉलसी में मैच्योरिटी के समय फिक्स रिटर्न प्राप्त होता है। इसके साथ में ही 15 सालों तक लगातार निवेश करने पर बोनस भी मिलता है। पॉलिसीधारक की मौत होने पर इस मामले में एलआईसी जीवन आनंद पॉलीसी के तहत नॉमिनी को भी अच्छा खासा पैसा मिलता है।

काफी सारे दूसरे लाभ

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी में निवेशकों को काफी सारे लाभ मिलते हैं। इनमें दुर्घटना मौत के लिए बीमा, विकलांगता, टर्म एश्योरेंस और गंभीर बीमारी कवर शामिल हैं। दुर्घटना या फिर मौत के समय बीमा रकम को आप बढ़ा भी सकते हैं। इस समय एलआईसी स्कीम में मिनिमम बीमा रकम 1 लाख रुपये है बहराल निवेशक अपने सम एश्योर्ड को भी बढ़ा सकते हैं और क्लेम की रकम भी बढ़ा सकते हैं। एलआईसी निवेशकों को मौत होने की स्थिति में रकम का 125 फीसदी पैसा मिलता है।

कितनी जमा करने पर होगा लाभ

एलआईसी की इस पॉलिसी चाहें तो एकमुश्त रकम निकाल सकते हैं या फिर मंथली भी प्राप्त कर सकते हैं। यान कि आप रिटर्न का चुनाव कर सकते हैं। ऐसे में आप मान लें कि आप 24 साल के हैं आप जीवन आनंद पॉलिसी में 5 लाख रुपये का ऑप्शन चुनते हैं तो इस स्थिति में आपको प्रीमियम के रूप में सालाना 26815 रुपये का पेमेंट करना होगा।

इसका हिसाब लगाएंगे तो ये मंथली आधार पर 2281 रुपये या फिर 76 रुपये हर रोज आता है। इस हिसाब से अगले 21 सालों में जमा की गई रकम तकरीबन 563705 रुपये होगी। बोनस मनीके साथ में एक निवेशक को मैच्योरिटी पर करीब 10 लाख 33 हजार रुपये प्राप्त होंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App