महीने के भारी भरकम बिल से ना हो परेशान! अपनाएं यह टिप्स आसानी से कम होगी 50 फीसदी बिलजी खपत, जानें

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Reduce electricity consumption by 50 percent. आज की इस आर्थिक दौर में घरों, ऑफिसों या प्रतिष्ठानों में बिजली से चलने वाले उपकरण इतनी ज्यादा बढ़ गए हैं। जिससे लोगों का महीने का बिल इतना आ जाता है। जिससे परेशान हो जाते हैं ।अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं और महीने का बिजली बिल कम करना चाहते हैं। तो आपके यहां जरूरी टिप्स और तरीके से लगभग 50% तक बिजली का बिल कम हो सकता है।

महीने बिजली के बिल देखकर लोग परेशान हो जाते हैं, जिससे अगर आप भी बिजली बिल को कम करना चाहते हैं। आपके घर या फिर शॉप पर लगे कुछ बिजली उपकरण से जुड़े ऐसे जरूरी काम करने होंगे और ऐसे टिप्स को भी आप फॉलो करके आसानी से बिजली बिल कम कर सकते हैं।

ऐसे 50% तक होगा बिजली बिल कम

अगर आपके घर या ऑफिस में पहले के समय सीएफएल बल्ब लगे हैं। तो आप मौजूदा समय में चलने वाले एलईडी बल्ब में बदल सकते हैं। पहले की बल्ब आपको 100 वाट तक के मिलते थे लेकिन अभी जो मार्केट में चल रहा है एलईडी बल्ब 30 से 40 वाट के होते हैं जिसमें अच्छी रोशनी मिलती है जिससे आपको बिजली खर्च काफी कम हो जाएगा

देश में करीब 300 दिनों तक धूप खिली रहती है। ऐसे में हमारा यहां कहने का मतलब है कि लोगों के लिए घरों के छत पर सोलर पैनल लगवाना एक अच्छा एनर्जी सेव करने का ऑप्शन हो सकता है। मार्केट में कई तरह की कंपनियां काम कर रही है जिससे आप सोलर पैनल इंस्टॉलेशन करवा सकते हैं आप सोलर पैनल का उपयोग करके बिजली की खपत को 50% तक काम कर सकते हैं।

अक्सर लोग घर में लगे पंखे लाइट खुली छोड़ देते हैं। जिससे बिजली का बिल बिजली के बिजली की खपत बढ़ जाती है। ऐसे में आप जब कभी कमरे में निकले तो इन बिजली उपकरणों को बंद कर दें।

गर्मी का मौसम शुरु हो गया है, जिससे लोग घरों में एसी को लगवा रहे है, जिससे आप को ध्यान देने वाली बात हैं, बिलजी का खर्च कम चाहते हैं,  तो एयर कंडीशनर का तापमान लेवल 22 डिग्री सेंटीग्रेट से ज्यादा सेट करें, जिससेतो 3 से 5 प्रतिशत तक एनर्जी सेव कर सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App