RBI UPDATE: 2,000 रुपये के नोट को लेकर RBI ने कही ये बात, जानें पूरी डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली RBI UPDATE: देश की सबसे बड़ी बैंक आरबीआई के द्वारा इस फाइनेंशियल ईयर खाते को क्लोजिंग करने की वजह से 1 अप्रैल को 2 हजार रुपये के नोटों को बदलने का काम नहीं किया जाएगा।

RBI के द्वारा इस सुविधा को 19 ऑफिसों में पेश नहीं किया जाएगा। ये सुविधा आम लोगों को 2 अप्रैल से मिलनी शुरु हो जाएगी। 2 हजार रुपये के बैंक नोटों को बदलने की सुविधा 19 मई 2023 से आरबीआई के 19 ऑफिसों में मिल रहा है।

कितने 2 हजार रुपये हो चुके हैं वापिस

2 हजार रुपये मुल्य के नोट को चलने से बीते साल वापस ले लिया गया है। अभी तक 97.5 फीसदी नोटों को वापस किया जा चुका है। आरबीआई के अनुसार, अब केवल 8897 करोड़ रुपये कीमत के नोट लोगों के पास हैं।

RBI ने बीते साल 19 मई को 2 हजार रुपये मूल्य के बैंक नोटों को चलन से वापस लेने का ऐलान किया था। बीते साल 19 मई को 2 हजार के 3.56 लाख करोड़ रुपये के नोट चलन में थे जो कि 31 जनवरी 2024 तक कम होकर 8897 करोड़ रुपये पर आ गए हैं।

इस पॉलिसी के तहत लिए गए वापस

आरबीआई ने अपनी क्लीन नोट पॉलिसी के तहत 2 हजार रुपये के नोटों को वापस लेने का ऐलान किया था। 7 अक्टूबर 2023 तक देश की सभी बैंक ब्रांचेस् में नोटों को बदलने की सुविधा की गई थी। इसके बाद से अब 2 हजार रुपये के बैंक नोटों को बदलने की सुविधा रिजर्व बैंक के 19 ऑफिसों को पेश किया गया है।

साल 2016 में लॉन्च हुए थे 2 हजार के नोट

आरबीआई चलन के 500 रुपये और 1 हजार रुपये के बैंक नोटों का लीगल टेंडर वापस होने के बाद करेंसी की आवश्यताओं को फौरन पूरा करने के लिए 2016 में 2 हजार रुपये बैंक नोट पेश किए थे।

RBI के अनुसार, इसे लाने का उद्देश्य एक बार फिर से पूरा किया गया है। क्यों कि अब बाकी मूल्य को नोट पर्याप्त संख्या में मार्केट में हैं। ऐसे में 2 हजार रुपये के नोटों की छपाई 2018 और 2019 में ही क्लोज किए थे। बहराल ये नोट चलन से बाहर हो गए हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App