डेबिट-क्रेडिट कार्ड धारक ध्यान दें! Outstanding Dues पेनल्टी और कार्ड रिन्यू पर आ गया जरुरी अपडेट, जानें

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: RBI New Rules on Debit & Credit Card. आज के समय में ऑनलाइन बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड का चलन इतना तेजी से बढ़ गया है। लोग अब इन तरीके से ही लेनदेन कर रहे है, केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक को नए-नए अपडेट और नियम जारी करती रहती है।

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक में क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से जुड़े करोड़ ग्राहकों के लिए एक बड़े नियम में बदलाव किया है। जिससे आप अगर क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड धारक है। तो यहां पर जरूरी जानकारी आपके लिए खास साबित हो सकती है। RBI ने डेबिट-क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए खास अपडेट जारी किया है, जिससे अब ग्राहकों को बड़ी राहत मिलने वाली है।

क्रेडिट कार्ड में सिर्फ लगेगी सिर्फ यह पेनल्टी

मौजूदा समय में बैंक अपने ग्राहकों को डेबिट-क्रेडिट कार्ड की खास सुविधा दे रही है। जिससे भारतीय रिजर्व बैंक के नए नियम के अनुसार अब बैंक क्रेडिट कार्ड में सिर्फ Outstanding dues पर पेनल्टी लगा सकते हैं, और RBI ने कहा है कि फंड के इस्तेमाल को मॉनिटर करने का मैकेनिज्म होना चाहिए। तो वही कार्ड जारी करने वालों के पास मॉनिटर करने का मैकेनिज्म होना चाहिए।

ग्राहक से बैंक को मांगनी होगी कार्ड को रिन्यू सहमति

तो वही अगर बैंक आपके लिए कोई कार्ड जारी करता है। तो कार्ड को रिन्यू करने के लिए ग्राहक की सहमति लेनी होगी, जिससे RBI के नए अपडेट बड़े काम के साबित होने वाले है।

अब ग्राहकों को मिलेगें कई विकल्प

RBI के नए अपडेट के मुताबिक, अब क्रेडिट कार्ड कंपनियों को ग्राहकों को कई विकल्प मुहैया कराने होंगे, जारी किए गए इस नोटिफिकेशन में बताया गया हैं, कि अधिकृत कार्ड नेटवर्क क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए बैंकों/गैर-बैंकों के साथ गठजोड़ करते हैं। कंपनियों ग्राहकों को मल्टीपल कार्ड नेटवर्क के ऑप्शन सुविधा देने का प्रावधान करेगीं, तो वही आरबीआई ने आगे कहा कि कार्ड नेटवर्क और कंपनियों के बीच अरेंजमेंट सही या अनुकूल नहीं है, तो कंपनियां ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखकर अपने समझौते करें।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App