RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक पर लगाया बैन, अब नही मिलेगी क्रेडिट कार्ड की सुविधा, पढ़िए पूरी खबर 

By

Yogesh Yadav

RBI & Kotak Mahindra Bank News : यदि आप निजी सेक्टर के बैंक कोटक महिंद्रा में ग्राहक है या ग्राहक बनने के बारे में सोच रहे हो तो आपको बताना चाहेंगे कि Kotak Mahindra Bank को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल खबर यह है कि कोटक महिंद्रा बैंक फिलहाल के लिए अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग ऐप के माध्यम से नए कस्टमर्स को अपने साथ नही जोड़ सकती है।

साथ ही कोटक महिंद्रा बैंक अब नए क्रेडिट कार्ड भी जारी नही कर सकता हैं। RBI की तरफ से कोटक महिंद्रा बैंक के ऊपर यह दोनो प्रतिबंध लगाए गए है। कोटक महिंद्रा बैंक की कई सारी कमियों के विषय में चिंता जाहिर करते हुए केंद्रीय बैंक की तरफ से एक प्रेस रिलीज के दौरान यह जानकारी साझा की गई है।

वर्तमान ग्राहकों पर कोई प्रतिबंध नहीं

कोटक महिंद्रा बैंक के ऊपर अभी के लिए नए कस्टमर जोड़ने के ऊपर बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35A के अनुसार RBI यानी की रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा बैन/प्रतिबंध लगा दिया गया है। हालांकि इस प्रतिबंध का असर बैंक के वर्तमान ग्राहकों के ऊपर नही पड़ेगा। वही पहले से क्रेडिट कार्ड सेवाओं का उपयोग कर रहें ग्राहकों को भी चिंता करने की जरूरत नही है।

नही जुड़ पाएंगे नए कस्टमर्स

लेकिन जो भी लोग नए सिरे से कोटक महिंद्रा बैंक के साथ जुड़ना चाहते है उनके लिए कही न कही यह चिंता का विषय है। लेकिन अभी के लिए तो RBI की तरफ से बड़ा अपडेट यही सामने आया है की बैंक कोई भी नया ग्राहक अपने साथ नही जोड़ सकता है। 

इसके अलावा न ही New Credit Card जारी कर सकती है। इसके साथ जो भी कमियां कोटक महिंद्रा बैंक में दिखाई दे रही है उनकी समीक्षा के लिए बैंक का ऑडिट भी किया जायेगा ताकि उन सभी कमियों को दूर किया जा सके।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App