बढ़ गई राशन कार्ड नवीनीकरण करने की तारीख! अब फ्री में राशन पाने के लिए डेट कर कराएं लिस्ट में नाम अपडेट, जानें

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Ration card renewal date extended details.  देश में फाइनेंशियल जरूरत के लिए पैन कार्ड, वोट डालने के लिए वोटर आईडी जैसे कई जरूरी दस्तावेज है, जो लोगों के लिए जरूरी है तो वही सरकारी स्कीम लेकर फ्री और सब्सिडी पर राशन में लेने के लिए राशन कार्ड का होना जरूरी है। अगर आप इस राज्य में रहते हैं तो आपके लिए राशन कार्ड का नवीनीकरण अनिवार्य हो गया है।

राज्य सरकार ने इससे पहले राशन कार्ड नवीनीकरण की 25 फरवरी घोषित की थी, जिससे कई लाभार्थी है, जो अपने इस दस्तावेज का रिनुअल नहीं कर पा रहे हैं। जिससे आप सरकार ने अगली तारीख 15 मार्च 2024 और बढ़ाने का दिशा निर्देश जारी कर दिया है।

15 मार्च तक जरुरी कराएं  राशन कार्ड नवीनीकरण

यहां पर बात हो रही है, छत्तीसगढ़ राज्य की, यहां पर लाखों राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। जारी आंकड़ों के अनुसार लगभग 77 लाख राशन कार्ड का नवीनीकरण किया जा रहा है।

तो वही राज्य के खाद्य विभाग की ओर से राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए एन नया ऐप बनाया गया है, जिससे इससे जुड़े आवेदन कर सकते हैं। सरकार ने बताया हैं कि इस खाद्य विभाग के ऐप को राशन कार्ड धारक अपने फोन में प्ले स्टोर में जाकर या खाद्य विभाग के वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

राशन कार्ड नवीनीकरण के ऐसे डाउनलोड करें एप

वही छत्तीसगढ़ राज्य ने लोगों के हितों को ध्यान के सरकार ने इसके लिए नए डेट 15 मार्च जारी कर दी है,जिससे यहां पर राशन कार्ड धारकों के लिए ध्यान देने वाली बात यह है। कि खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in/ पर जाकर आप यहां से ऑफिशियल मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं।

नहीं है नेटवर्क कनेक्टिविटी तो अपनाएं ये प्रक्रिया

जिसके द्वारा आप अपने राशन कार्ड दस्तावेज का इस ऐप पर नवीनीकरण आवेदन कर सकते हैं। अगर आपके पास एंड्रॉइड स्मार्टफोन नहीं है या फिर नेटवर्क कनेक्टिविटी नहीं है। तो आप अपने पास के उचित मूल्य दुकान पर जाकर ऑनलाइन प्रक्रिया राशन कार्ड के नवीनीकरण करा सकते हैं। तो वही अगर कोई इस सरकार के प्रक्रिया से छूट जाता हैं, सरकार लाभ से लेकर राशन का मिलना बंद हो सकता है।

 

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App