HomeबिजनेसRation Card Update: राशन कार्डधारकों की हुई मौज, अब इन लोगों को...

Ration Card Update: राशन कार्डधारकों की हुई मौज, अब इन लोगों को मिलेगा 150 किलो चावल, जानिए सबकुछ

नई दिल्लीः केंद्र व राज्य सरकारें काफी दिनों से गरीबों की मदद को आगे आ रही हैं। इस बीच सरकार ने अब राशन कार्डधारकों के लिए एक बड़ा ऐलान कर दिया है। सरकार ने राशन कार्डधारकों को अब गल्ले में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है, जिसके बाद लोगों के चेहरे पर काफी रौनक दिखाई दे रही है। नई घोषणा के बाद राशन कार्डधारकों को 150 चावल का वितरण किया जाना तय माना जा रहा है, जिसके लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं।

सरकार ने गरीबों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है,। राशन कार्ड के जरिए मिलने वाले चावल की मात्रा में बंपर इजाफा किया है। अब 35 किलो की जगह 135 किलो चावल का वितरण किया जाना तय माना जा रहा है। वहीं, कुछ राशन कार्डधारकों को 150 किलो तक चावल का लाभ दिया जाएगा।

  • इन लोगों को मिल रहा फायदा

इसका लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा। इसमें सबसे पहले तो आप छत्तीसगढ़ का निवासी होना जरूरी है। साथ ही बीपीएल कार्डधारकों को इसका लाभ मिलेगा। इसलिए इसका लाभ उठाने के लिए आपको छत्तीसगढ़ का निवासी होना जरूरी है। 45 किलो से लेकर 135 किलो तक चावल फ्री में मिलगेा। इसके साथ ही राज्य के प्राथमिकता राशन कार्ड धारकों को 15 किलो से लेकर 150 किलो तक वितरण किया जाना तय माना जा रहा है।

  • जानिए किस आधार पर होगा चावल का वितरण

केंद्री की मोदी सरकार की तरफ से चावला का वितरण अब दिसंबर में किया जाना है। ऐसे में केंद्र की ओर से मिला हुआ अतिरिक्त चावल राशन कार्ड धारकों को 5 से 50 किलो तक बांटा जाना तय माना जा रहा है। चावल की मात्रा परिवार के सदस्यों के आधार पर निर्धारित की जाएगी।

  • इतने महीने का चावल मिलेगा साथ में

जानकारी के लिए बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार के प्राथमिकता कार्ड पर छत्तीसगढ़ सरकार के कोटे से बांटे जाने वाले चावल में राशन कार्ड धारकों को परिवार के सदस्यों के आधार पर 15 से लेकर 150 किलो तक चावल बांटा जाना तय माना जा रहा है। 2 महीने के अतिरिक्त चावल के साथ इस महीने के चावल का एक ही बार में वितरण होने से चावल की मात्रा में बढ़ोतरी की गई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular