पीएम कुसुम योजना में बड़ा अपडेट! ज्यादा लाभ के साथ फटाक से मिलेगा सोलर पंप

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:देश में किसानों के लिए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारों के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इससे किसानों की आमदनी बढ़े और देश का विकास हो। किसान भाई देश की अर्थव्यवस्था के रीड़ है। तो वही सरकार फसलों की सिंचाई के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है।

जिससे किसानों भाई सोलर एनर्जी का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करें तो इसके लिए केंद्र सरकार पीएम कुसुम योजना संचालित कर रही है। PM Kusum Yojana को संचालित करने का मकसद सौर ऊर्जा की मदद से किसानों को पैसा बचाने उनकी खेती की आमदनी बढ़ाना है।

तो वहीं मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि सरकार कुसुम योजना के तहत सोलर पंप लगाने वाले किसानों के लिए एक नया प्लान ला रही है। जिससे अब किसानों को बंपर लाभ मिलेगा।

पीएम कुसुम योजना में होने वाला है ये बड़ा अपडेट

एक बिजनेस रिपोर्ट में बताया जा रहा हैं कि सरकार पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप लगाने के लिए किसानों एक नया प्लान ला रही है, जिससे अब किसानों को इसके लिए भटकना नहीं होगा। जिससे यहां पर सीधे डीलर्स से जोड़ कर एक राष्‍ट्रीय पोर्टल के प्रस्‍ताव पर विचार हो रहा है।

जो नया राष्‍ट्रीय पोर्टल के जरिये किसानों को अपनी जरूरत के हिसाब से पंप चुनने में मदद मिलेगी। साथ ही पंप लगाने में लगने वाला समय भी कम लगेगा। आप को बता दें कि पीएम कुसुम योजना में किसानों को सोलर पंप के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती हैं, जिससे भारीभरकम कीमत में को कम किया जा सके।

जानकारी के लिए आप को बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से 2019 में इस योजना की शुरुआत हुई, तो वही नए प्लान को लेकर बताया गया है कि यह अभी शुरुआती चरण में है, जिससे योजना में अपडेट पर विचार विमर्श जारी है। बता दें कि इस योजना में टेंडरिंग से जुड़ी देरी हो जाती है, जिसके कारण किसानों को लाभ मिलने में परेशानी हो जाती है।

पीएम कुसुम योजना में सब्सिडी

पीएम कुसुम योजनाकेंद्र सरकार किसानों को 45 फीसदी तक की सब्सिडी देती है। वहीं राज्य सरकार भी अलग से सब्सिडी देती है। हालांकि बाकी का पैसा किसानों को लगाना होता है। तो वही ऐसें वह सोलर पंप के जरिये एक साल में 15 लाख बिजली यूनिट बनाई जा सकती है, ऐसे में किसान इस बिजली को बेच कर तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow