इस खाते पर जीरो बैलेंस पर पाएं 10 हजार और 2 लाख का बीमा कवर! देखें अकाउंट खोलने के लिए दस्तावेज और प्रोसेस

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Prime Minister Jan Dhan Yojana. मौजूदा समय में अगर आपके घर में किसी सदस्य का बैंक खाता खुलाने के बारे में सोच रहे है, जिससे स्कॉलरशिप या सरकारी स्कीम जैसी स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं, और बैंक चार्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं। तो आपको सरकार इस योजना के तहत जीरो बैलेंस पर खाता खोलने पर मौका दे रही है।

दरअसल हम यहां पर बात कर रहे हैं, प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत ओपन होने वाले बैंक खाता के बारे में। मोदी सरकार का लक्ष्य है कि देश के कोने-कोने तक बैंकिंग सुविधाओं का लाभ नागरिक उठा पाए जो कम आए वाले वर्ग के से संबंध रखते हैं। इनके बैंक खाते में सरकारी स्कीम का लाभ बिना रोक-टोक के पहुंचे तो प्रधानमंत्री जन धन योजना संचालित कर रही है। जिसके तहत खुलने वाले बैंक खातों में आपको बंपर सुविधा मिलती है। इसमें आपको कोई बैलेंस मेंटेन करना नहीं होता है।

मोदी सरकार के द्धारा प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) की शुरूआत ने साल 2017 में हुई थी, प्रधानमंत्री जन धन योजना बैंक अकाउंट खुलवाने पर एक से बढ़कर एक बैंकिंग सुविधाएं मिलती हैं, जिससे यहां खाता खोलने के लिए आप को अपने नजदीक बैंक में जाकर योजना का फॉर्म भरना होगा, जिसके बाद बैंक कुछ दिनों में चेक बुक, पासबुक, 2 लाख एक्सीडेंटल इंश्योरेंस, रुपे कार्ड, 10 हजार ओवरड्राफ्ट सुविधा लाभ उठा सकते हैं।

तो वही 10 हजार ओवरड्राफ्ट सुविधा के बारे में बता दें कि, यहां पर बैंक के इस सुविधा के तहत आप अगर आपके सेविंग अकाउंट में पैसे नहीं हैं, तो भी आप बैंक से 10 हजार रुपये निकाल सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के लिए ये रहे जरुरी दस्तावेज

 इस जन धन खाता योजना में बैंक खाता खुलवाने के लिए आपके पास ऐसे कई जरुरी दस्तावेज होने चाहिए, जिसमें आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड होना जरूरी है। तो वही खाता खुलवाने की कम से कम आयु 10 वर्ष है। जो लोग बैंक में कोई पुराने सेविंग अकाउंट को संचालित कर रहे हैं, तो नियम के अनुसार इस बैंक खाते को पीएमभी जन धन में बदवा सकते हैं। और इस पर मिलने वाले बंपर सुविधओं का लाभ उठ सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App