खराब मौसम से हो गई फसल बर्बाद, तो सरकार ऐसे करेगी पैसें की भरपाई, जानिए खास स्कीम

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Apply 2024. किसान देश की अर्थव्यवस्था की रीड़ है, जिससे किसान भाइयों के लिए केंद्र सरकार से लेकर राज्या सरकारें फाइनेंस की जरूरत को पूरा करने के लिए ऐसी कई स्कीम संचालित कर रहे हैं। जिनका लाभ दिया जा सकता है। तो वही प्राकृतिक आपदा के चलते बारिश, ओलावृष्टि के वजह से हर साल लाखों किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है।

जिससे केंद्र सरकार फसल पीएम फसल बीमा योजना का संचालित कर रही है। इसमें किसी प्राकृतिक आपदा के कारण फसल के नुकसान पर मुआवजा मिलता है। हालांकि इसके लिए किसान भाई को फसल बीमा करना होता है। साल में 2016 में संचालित होने वाली इस योजना का लाभ देश के करोड़ों लोग उठा रहे है।

56.8 करोड़ किसानों ने उठाया लाभ

तो वही सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 में पीएम फसल बीमा योजना का नामांकन का ऑकड़ा जारी किया है, जिसमें बताया गया हैं सकि 27% की वृद्धि हुई है। सरकार ने बताया हैं कि इस वित्त वर्ष 56.8 करोड़ किसानों को लाभ दिया गया। यहां पर इस योजना के तहत किसानों को हर 100 रुपये के प्रीमियम भुगतान के लिए दावे के रूप में लगभग 500 रुपये किसानों के बैंक खाते में भेजे गए हैं।

पीएम फसल बीमा योजना में ऐसे करें अप्लाई

किसान भाइयों को ध्यान देने वाली बात यह हैं कि पीएम फसल बीमा योजना के तहत किसान अपनी फसलों का बीमा करवा कर सकते है, जिससे फसल के नुकसान की स्थिति में आर्थिक सहायता मिले। योजना के आवेदन के लिए  बैंक या कृषि कार्यालय जाकर योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

पीएम फसल बीमा योजना के लिए ये रहे जरुरी दस्तावेज

अगर आप किसान हैं, तो पीएम फसल बीमा योजना में आवेदन करना चाहते हैं, जिससे यहां पर योजना का जरुरी फॉर्म, फसल बुवाई का प्रमाण पत्र, बैंक खाते की पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, खेत का नक्शा जैसे दस्तावेज की जरुरत होती है। किसान

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App