PPF vs NPS : Retirement Planning के लिए दोनों में से कौन सा है बेस्ट ऑप्शन 

By

Yogesh Yadav

PPF vs NPS : रिटायरमेंट के बाद जीवन जीने के लिए आपको फंड्स की आवश्यकता जरूर होगी। ऐसे में अपने भविष्य को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए तथा Retirement Planning के लिए आपको आज से ही किसी अच्छे से स्कीम में पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए जहां आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहे और आपको बढ़िया रिटर्न भी मिल सके।

अतः निवेश के 2 विकल्प PPF और NPS है जिनके बारे में आपको ज़रूर जानना चाहिए। हालांकि अधिकतर लोगों को यह समझ नही आता है कि PPF और NPS दोनों में से किस विकल्प को चुना जाए? आपकी इसी दुविधा को हम इस लेख में दूर करेंगे। हमने दोनो के फायदे और नुकसान के बारे में बताया है ताकि आप आसानी से तय कर सको कि आपको कहां इन्वेस्ट करना चाहिए।

PPF के बारे में 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी कि पीपीएफ एक सरकारी स्कीम है जिसमे आप लॉन्ग टर्म के लिए पैसा इन्वेस्ट कर सकते हो। न्यूनतम 500 और अधिक से अधिक 1.50 लाख रुपए एक वित्त वर्ष में निवेश किया जा सकता है। यह स्कीम 15 सालों में मैच्योर हो जाती है यानी कि 15 सालों के बाद आपको आपका पैसा ब्याज के साथ वापिस मिल जायेगा।

फिलहाल 7.1% इंटरेस्ट रेट पीपीएफ में निवेश करने पर मिल रहा है। इसके अलावा इस स्कीम में निवेश करके निवेशक धारा 80C के तहत इनकम टैक्स में छूट प्राप्त कर सकता है। अतः टैक्स सेविंग के लिए यह योजना सही है। पोस्ट ऑफिस या फिर सरकारी बैंक में जाकर 18 साल या उससे अधिक उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक अपना PPF Account ओपन करवा सकता है। 

NPS के बारे में 

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए एक अच्छी सरकारी स्कीम है। यदि आप एनपीएस में इन्वेस्ट करते हो तो जमा राशि का 60% हिस्सा आप फंड के रूप में निकाल सकते हो। जबकि बचे हुए 40% हिस्से का उपयोग करके आप पेंशन योजना खरीद सकते हो जो रिटायरमेंट के बाद आपके रेगुलर इनकम का स्त्रोत बन सकता है।

एक जरूरी बात, एनपीएस भी मार्केट लिंक्ड है जिसके चलते निश्चित रिटर्न की कोई गारंटी नहीं है। NPS का लाभ उठाने के लिए आपकी नागरिकता भारत की होनी चाहिए जबकि आयु 18 वर्ष से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App