Post office : पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करते ही मिल रहा छप्परफाड़ फायदा, जानें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की तरफ से लोगों को अमीर बनाने के लिए कई बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका फायदा लोगों को बड़े स्तर पर मिल रहा है। अगर आपके पास कोई काम नहीं और आप अमीर बनने की सोच रहे हैं तो फिर पोस्ट ऑफिस की महत्वपूर्ण स्कीम का ध्यान रखें, जिससे आपकी मौज आना बिल्कुल तय है।

आपने पोस्ट ऑफिस की स्कीम का ऑफर हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा, क्योंकि बार-बार ऐसे ऑफर नहीं आते हैं। आप सोच रहे होंगे कि पोस्ट ऑफिस की इस शानदार स्कीम का नाम क्या है। धाकड़ स्कीम का नाम कुछ और नहीं बल्कि नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

इसमें आपको एफडी की तरह बंपर फायदा मिलेगा, जो ऑफर हाथ से तनिक भी ना जाने दें। स्कीम लोगों को बंपर ब्याज का लाभ मिलु रहा है। एफडी के मुकाबले यहां ज्यादा ब्याज का फायदा मिल रहा है।

फटाफट जानें स्कीम से जुड़ी जरूरी बातें

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम लोगों के बीच गर्दा मचा रही है, जिसका आप आराम से फायदा उठा सकते हैं। इस स्कीम में पांच 5 साल के लिए निवेश का काम किया जाता है। सरकारी स्कीम में 7.7 प्रतिशत तक ब्याज का फायदा दिया जा रहा है।

पोस्‍ट ऑफिस एफडी में 7.5 प्रतिशत, स्‍टेट बैंक एफडी में 6.5 प्रतिशत, पीएनबी एफडी में 6.5 फीसदी, बीओआई एफडी में 6.5 प्रतिशत, एचडीएफसी बैंक एफडी में 7 प्रतिशत और आईसीआईसीआई बैंक एफडी में 7 फीसदी तक का ब्याज दिया जा रहा है। आप भी ब्याज की रकम का फायदा प्राप्त कर सकते हैं, जो मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा।

निवेश करते ही बनेंगे अमीर

पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में अमीर बनना चाहते हैं तो पहले आपको निवेश करना होगा। आप मिनिमम 1000 रुपये और 100 के मल्‍टीपल में निवेश करने का काम कर सकते हैं। अधिकतर निवेश की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

5 साल में ये स्‍कीम मैच्‍योर हो जाती है। सालाना आधार पर ब्‍याज की कम्‍पाउडिंग की जाती है। स्कीम में गारंटीड रिटर्न का फायदा मिलता है। इस योजना के तहत बच्‍चे के नाम पर भी अकाउंट ओपन करवाया जा सकता है।

इस स्‍कीम के तहत 10 साल के ऊपर का बच्‍चा अपने नाम से NSC खरीद सकता है। वहीं, इनकम टैक्स विभाग की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये हर साल का निवेश करने का काम कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App