AC Tips: आपका AC एक घंटे में कितनी बिजली खपत करता है, इसे चुटकियों में चेक करें

Avatar photo

By

Sanjay

AC Tips: गर्मी शुरू हो गई है. देश के कई इलाकों में गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. ऐसे में कूलर, पंखे और एसी की बहार आ गई है. गर्मी से राहत पाने के लिए AC का प्रयोग बड़े पैमाने पर किया जाता है। लेकिन इसमें बिजली की भी बहुत खपत होती है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि एक टन का एसी कितनी बिजली की खपत करता है और कम बिजली बिल के लिए क्या टिप्स अपनाने चाहिए।

कितनी बिजली की खपत होती है?

आमतौर पर बाजार में 1 टन के एसी और 1.5 टन के एसी ज्यादातर देखने को मिलते हैं। एक टन एसी का मतलब 1000 वॉट और 1.5 टन का मतलब 1500 वॉट है। यानी यहां स्पष्ट है कि एक टन एसी (एयर कंडीशनर) 1000 वॉट बिजली की खपत करेगा। लेकिन अब सवाल यह है कि यह बिजली की खपत कितने समय तक चलती है, तो आइए इसका जवाब भी जान लेते हैं।

गौरतलब है कि एक टन क्षमता के दो एसी अलग-अलग बिजली की खपत कर सकते हैं। यह उनकी रेटिंग पर निर्भर करता है. इसे आसानी से समझें तो मान लीजिए आपके पास एक टन का एसी है जिसे 5 स्टार रेटिंग मिली हुई है तो यह एक घंटे में 1000 वॉट यानी 1 यूनिट बिजली की खपत करेगा।

खपत इन चीजों पर निर्भर करती है

अगर आपने ध्यान दिया हो तो एसी पर उसकी EER (एनर्जी एफिशिएंसी रेशियो) या ISEER रेटिंग और कूलिंग कैपेसिटी दी जाती है। जिससे बिजली की खपत की गणना आसानी से की जा सकती है। अगर आपके AC पर EER रेटिंग 0.92 है और आपके AC की कूलिंग कैपेसिटी 1000 है। तो यहां आपको एक फॉर्मूला लागू करना होगा। आप शीतलन क्षमता को ईईआर रेटिंग से विभाजित करते हैं।

8 घंटे में कितनी यूनिट

यहां 0.92 को 1000 से विभाजित करने पर 1086 आता है। इसका मतलब है कि आपका एसी एक घंटे में 1086 वॉट बिजली की खपत करेगा। वहीं, 1.5 टन का एसी 1500 वॉट बिजली की खपत करता है। इसका मतलब है कि अगर आप दिन में आठ घंटे एसी का इस्तेमाल करते हैं तो यह प्रतिदिन 12 यूनिट बिजली की खपत करेगा।

इस हिसाब से एक घंटे में बिजली की औसत खपत करीब 1.5 यूनिट है. अगर आपके पास 10 रुपये प्रति यूनिट बिजली है तो एक घंटे तक एसी चलाने के लिए आपको 15 रुपये खर्च करने होंगे.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App