Post Office की बेजोड़ स्कीम, निवेश पर दोगुना मिलेगा पैसा, इतने सालों में हो जाएंगे मालामाल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस के पास कई सारी स्मॉल सेविंह स्कीम है। जिसमें लोग बढ़चढकर निवेश कर सकते हैं। आप भी पोस्ट ऑफिस की स्कीम में छोटी सी रकम से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस के पास ऐसी स्कीम है जिसमें पैसा डबल हो जाता है।

दरअसल हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम की, ये एक ऐसी स्कीम है जिसमें पैसा दोगुना होता है। ये देश की स्मॉल सेविंग स्कीम है। इसमें निवेश सुरक्षित माना जाता है। इस स्कीम में निवेश पर 7.5 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिल रहा है।

जानें कौन खोल सकता है केवीपी खाता

पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इस सरकारी स्कीम में निवेश करने के लिए सिंगल खाता ओपन किया जा सकता है। फिर चाहें तो तीन लोग एक मिलकर ज्वाइंट खाता ओपन कर सकते हैं। यहीं नहीं नाबालिक की तरफ से या फिर विकृत दिमाह वाले लोगों की करफ से माता-पिता और अपने नाम पर 10 साल से ज्यादा आयु के लोग केवीपी खाते को ओपन कर सकते हैं।

कम से कम 1 हजार रुपये से कर सकते हैं निवेश की शुरुआत

केवीपी स्कीम में कम से कम 1 हजार रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। आप 100 रुपये से मल्टीपल में भी पैसा लगा सकते हैं। इसमें मैक्जिमम लिमिट नहीं है। इस स्कीम के तहत कितने भी खाते ओपन किए जा सकते हैं। जमा की गई रकम वित्त मंत्रालय के द्वारा समय-समय पर तय मैच्योरिटी अवधि पर मैच्योर होती है, जो जमा की तारीख पर लागू होती है। इस स्कीम में 115 महीने में निवेश की राशि दोगुना होती है।

मैच्योरिटी से पहले बंद करा पाएंगे खाता

आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, किसान विकास पत्र खाते को मेच्योरिटी से पहले किसी खास परिस्थिति में क्लोज कराया जा सकता है। सिगंल खाता या फिर ज्वाइंट खाते में किसी एक या सभी खाताधारकों की मौत पर क्लोज करा सकते हैं। इसके अलावा अधिकारी होने के नाते गिरवीदार के द्वारा जब्ती पर या जब कोर्ट का कोई आदेश हो तो उसको क्लोज कराया जा सकता है। इस खाते को जमा की तारीख से 2 साल और 6 महीने के बाद क्लोज कराया जा सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App