Post Office: पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम छुड़ा रही सबके छक्के, मिल रहे 10 लाख रुपए

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: पोस्ट ऑफिस में निवेश करके अपना पैसा दोगुना करना आजकल बहुत आसान हो गया है। अगर आप अपना पैसा पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करके दोगुना करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होने वाली है।

आजकल लाखों लोग उस स्कीम में निवेश कर अपना पैसा दोगुना कर रहे हैं. पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना में ग्राहकों को अधिक ब्याज दरों के साथ समय पर रिटर्न भी दिया जाता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

अगर आप ऐसी ही किसी पॉलिसी की तलाश में हैं तो आपकी तलाश यहीं खत्म होने वाली है क्योंकि पोस्ट ऑफिस आपको इस शानदार पॉलिसी में निवेश की गई रकम से दोगुना पैसा 7.5 फीसदी सालाना ब्याज दर पर वापस दे रहा है। आइए पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही इस खास पॉलिसी के बारे में विस्तार से जानते हैं। हम आपको विस्तार से बताएंगे कि आपको इस स्कीम में कितना पैसा निवेश करना चाहिए और साथ ही पोस्ट ऑफिस से आपको कितने दिनों में दोगुना पैसा मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस द्वारा पैसा दोगुना करने के लिए जो योजना चलाई जा रही है उसका नाम किसान विकास पत्र योजना है और इस योजना में निवेश करने पर आपको पोस्ट ऑफिस की ओर से दोगुना रिटर्न दिया जा रहा है। उदाहरण के तौर पर अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 10 लाख रुपये मिलते हैं और अगर आप 50 हजार रुपये निवेश करते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस की ओर से 1 लाख रुपये दिए जाते हैं.

निवेश के बाद लोगों के मन में पैसे खोने का डर रहता है, वो भी पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम में नहीं होता क्योंकि निवेश के बाद आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित होता है और समय पर पूरा पैसा ब्याज सहित वापस मिलने की संभावना रहती है। सरकार की तरफ से गारंटी है. फिलहाल इस स्कीम में निवेश करने पर ग्राहकों को 7.5 फीसदी सालाना ब्याज दरों का फायदा दिया जा रहा है.

डाकघर द्वारा संचालित किसान विकास पत्र योजना की शुरुआत भारत सरकार द्वारा वर्ष 1998 में की गई थी। बाद में वर्ष 2011 में भारत की तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने इसमें लाभ देना बंद कर दिया था लेकिन वर्तमान समय में यह फिर से शुरू कर दिया गया है. पहले केवल किसानों को ही इस योजना में निवेश करने की अनुमति थी लेकिन अब देश का कोई भी नागरिक इस योजना में निवेश करके लाभ उठा सकता है।

पोस्ट ऑफिस द्वारा शुरू की गई इस योजना में 18 साल या उससे अधिक उम्र का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। इसके अलावा मानसिक रूप से कमजोर बच्चे भी इस योजना में खाता खोलकर निवेश शुरू कर सकते हैं लेकिन उनके खाते का प्रबंधन उनके माता-पिता ही करते हैं।

यह जरूरी नहीं है कि आप किसान विकास पत्र योजना में तभी निवेश करेंगे जब आपके पास लाखों रुपये हों। सरकार ने इसे बेहद सरल बना दिया है और फिलहाल आप इस योजना में सिर्फ 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. इससे अधिक आप 2 हजार, 5 हजार, 10 हजार, 50 हजार या जितना चाहें उतने पैसे का किसान विकास पत्र खरीदकर निवेश कर सकते हैं।

भारत एक बहुत बड़ा देश है और यहां के लोग इस बात पर सबसे ज्यादा विश्वास करते हैं कि उनका पैसा किसी भी स्रोत से तुरंत दोगुना हो सकता है। कई लोग इस स्कीम की तलाश में लगे हुए हैं जिसमें उन्हें बिना कुछ किए दोगुना पैसा मिल जाए तो उनके लिए पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम किसी वरदान से कम नहीं है.

दोगुना पैसा कैसे पाएं

किसान विकास पत्र योजना में निवेश की राशि दोगुनी हो जाती है लेकिन इसके लिए निवेश की समय अवधि बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 115 महीने की अवधि तक निवेश करने पर ही आपको दोगुना पैसा वापस मिलता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App