Post Office Scheme: योजना हो तो ऐसी, 5 लाख के निवेश पर मिल रहा 10 लाख का रिटर्न, जानिए कैसे

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Post Office Scheme: अगर आप नौकरी पेशे से जुड़े हैं और कहीं निवेश कर रकम कमाना चाहते हैं तो चिंता ना करें। भारत में अब कई ऐसी स्कीम चल रही हैं, जिनमें निवेश कर आप मोटी रकम कमाने का सपना साकार कर सकते हैं। स्कीम भी ऐसी कि आपका पैसा बिल्कुल भी नहीं मरेगा, बल्कि सुरक्षित रहने के साथ भरपूर लाभ भी मिलेगा।

सरकार द्वारा शुरू की गई स्कीम का नाम कुछ और नहीं किसान विकास पात्र योजना है। इस योजना से निवेशकों को एक मुश्त ब्याज की रकम मिलेगी, जहां आप भी लखपति बनने का सपना साकार कर सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप स्कीम से जुड़ने का का मौका तनिक भी हाथ से ना जाने दें। इसमें लोगों के बंपर ब्याज का फायदा मिल रहा है, जिसकी बारीकियां जानने के लिए आपको कहीं धक्के खाने नहीं होंगे।

किसान विकास पात्र स्कीम में मिल रहा छप्परफाड़ लाभ

पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाई जा रही किसान विकास पात्र योजना हर किसी को अमीर बनाने का ख्वाब पूरा करवा रही है। इस योजना से आप जुड़ते हैं तो फिर आपकी मौज है, क्योंकि लोगों को निवेश पर 7.5 फीसदी तक ब्याज आराम से मिल रहा है। यह एक मुश्त निवेश योजना है, जहां आप अपना अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

इस योजना में डाकघर या बड़े बैंकों के माध्‍यम से निवेश करने का काम कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप न्यूनतम निवेश 1000 रुपये तक कर सकते हैं। अगर आप और अधिक निवेश करना चाहते हैं तो जितना चाहें पैसा लगाने का काम कर सकते हैं।

इसमें हर साल 7.5 फीसदी की दर से इस योजना में रिटर्न का फायदा मिलेगा। बीते साल अप्रैल 2023 में इसकी ब्‍याज दरों को 7.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.5 फीसदी किया गया था। योजना में पैसे डबल होने में 120 महीने का समय लगता है। 115 महीने यानी 9 साल सात महीने में ही पैसा दोगुना हो जाता है।

कैसे 5 लाख के के मिलेंगे 10 लाख रुपये

किसान विकास पात्र स्कीम में अगर आप एक मुश्त 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो सिंपल तरीके से आपको डबल फायदा मिलेगा। सरकार स्कीम में आराम से 7.5 फीसदी तक ब्याज दे रही है। पैसा डबल होने में 115 महीने यानी 9 साल और 7 महीने का समय लग रहा है। आपको एकमुश्‍त 6 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो ये रकम इस अवधि में 12 लाख रुपये तक का फायदा मिल जाएगा। इसी तरह आपको 5 लाख रुपये के निवेश 10 लाख तक का रिटर्न मिलेगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App