Post Office Scheme: 10 हजार रुपये जमा करने पर 5 साल में मिलेंगे 7 लाख रुपये, देखे स्कीम

By

Business Desk

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं हमेशा अच्छी मानी जाती हैं क्योंकि इनमें पैसा लगाने पर अच्छा ब्याज मिलता है. इसके साथ ही आपके निवेश किए गए पैसे को पूरी सुरक्षा प्रदान की जाती है और आपके निवेश पर 100 प्रतिशत रिटर्न की भी गारंटी होती है.

वर्तमान समय में देश के करोड़ों लोगों ने डाकघर की बचत योजनाओं में अपना पैसा निवेश किया है और अच्छा मुनाफा भी प्राप्त कर रहे हैं. लेकिन अगर हम पोस्ट ऑफिस की बचत योजना में 5 साल तक हर महीने 10,000 रुपये जमा करें तो क्या हमें 7 लाख रुपये या उससे ज्यादा का रिटर्न मिलेगा या नहीं? आइए इसके बारे में कैलकुलेशन करते हैं और आपको बताते हैं कि हर महीने 10,000 रुपये जमा करने पर पोस्ट ऑफिस 5 साल में कितना रिटर्न देता है.

डाकघर RD योजना

हम यहां पर पोस्ट ऑफिस की उस स्कीम का कैलकुलेशन करने जा रहे हैं जिसमें पैसा लगाने पर आपको ज्यादा मुनाफा मिलने वाला है और उस स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट यानी कि पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम (Post Office Recurring Deposit Account) और यह स्कीम पोस्ट ऑफिस आपको निवेश पर भारी ब्याज दे रहा है.

फिलहाल अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो 5 साल की आरडी स्कीम में आपको 6.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है. हाल ही में सरकार द्वारा बचत योजनाओं की ब्याज दरों में संशोधन किया गया था और उसके तहत सरकार द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई थी. फिलहाल बढ़ी हुई ब्याज दरों के साथ निवेश किया जा रहा है और ये ब्याज दरें 31 मार्च 2024 तक लागू हैं.

स्कीम में निवेश की सीमा

अगर आप पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में अपना खाता खुलवाते हैं और इसमें निवेश करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आप इसमें न्यूनतम 100 रुपये का निवेश कर सकते हैं, इसके बाद आप इस गुणांक के अनुसार अपने कितने भी पैसे निवेश कर सकते हैं. इस योजना में आपके ब्याज की गणना तिमाही चक्रवृद्धि के आधार पर की जाती है.

इस योजना में आपके निवेश की समय सीमा 5 साल है और 5 साल पूरे होने से पहले आप इसे अगले 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं. जब आप इस योजना को अगले 5 वर्षों के लिए बढ़ाते हैं तो आपको वही ब्याज दरें दी जाती हैं जो आपको पिछले 5 वर्षों के दौरान मिल रही थीं.

5 साल में कितना मिलेगा?

अगर आप पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में हर महीने 10 हजार रुपये निवेश करते हैं, तो साल में आपको 1 लाख 20 हजार रुपये निवेश करना होगा, तो पांच साल में आपका निवेश 6 लाख रुपये होगा. अब पोस्ट ऑफिस आपको इस 6 लाख रुपये पर ब्याज का लाभ देता है. पोस्ट ऑफिस की 5 साल की आरडी स्कीम पर फिलहाल आपको 6.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है.

इस ब्याज दर के मुताबिक 5 साल बाद पोस्ट ऑफिस आपको 1 लाख 9 हजार 902 रुपये ब्याज के तौर पर देता है. मैच्योरिटी पर आपको कुल 7 लाख 9 हजार 902 रुपये मिलते हैं और इसमें आपका ब्याज और निवेश की रकम दोनों शामिल होती है. इसलिए इस योजना में प्रति माह 10,000 रुपये का निवेश करके आप परिपक्वता के समय डाकघर से 7 लाख रुपये से अधिक की राशि आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App