कमाई का मौका! 100 रुपये से जमा होने वाली इस स्कीम में बन रहे लाखों का फंड, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Post Office RD Scheme. आज के इस आर्थिक दौर में लोगों के लिए निवेश करना जरूरी हो गया है। अगर आप कम आय रखते हैं, जिससे निवेश करने के लिए कोई खास स्कीम को सर्च करते रहते हैं, तो आप के लिए यहां पर ऐसी जानकारी लाए है, जो यहां स्कीम लोगों की कमाई करने के खास मौका मिलता है।

दरअसल यहां पर आज पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में से एक पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा योजना (Post Office Recurring Deposit Scheme)  के बारे में बात कर रहे है। पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा योजना आपके लिए फायदेमंद स्कीम में से एक है, जिससे यहां सिर्फ तोई आप 100 रुपये से जमा करना शुरू कर सकते हैं, जी हां आप सही पढ़ रहे हैं, इसमें आप सिर्फ 100 रुपये मासिक जमा करके सरकार के द्धारा दिया गया मैच्योरिटी पर ब्याज कमा सकते हैं।

Post Office RD Scheme में ऐसे बन रहा मोटा फंड

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में कोई भी व्यक्ति हर महीने छोटी राशि निवेश करके आप मोटा फंड तैयार कर सकते हैं, जिससे पोस्ट ऑफिस आरडी कैलकुलेटर के मुतबिक कोई यदि हर महीने 5,000 रुपये को ही 5 साल के लिए निवेश करता हैं तो इस स्कीम में कुल 3 लाख रुपये जमा हो जाएगें। वहीं 6.70 फीसदी के हिसाब से इस राशि पर 56,830 रुपये तो ब्याज ही मिलेगा। ऐसे में आपको मैच्योरिटी पर 5,56,830 लाख रुपये मिलेंगे।

आप को बता दें कि पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम पर मिलने वाली ब्याज दरों को केन्द्र सरकार हर तिमाही के आधार पर तय करती है, मौजूदा समय में सरकार इस स्कीम पर 6.70 फीसदी का ब्याज दर दे रही है। तो वही एक बार स्कीम में आप पैसा लगा देते हैं, तो कुछ समय के बाद में आप को लोन लेने की सुविधा मिल जाती है। हालांकि ध्यान देने वाली बात यह की व्यक्ति की कुल जमा राशि का बतौर 50 फीसदी हिस्सा लोन के तौर पर ले सकते हैं।

Post Office RD के लिए ये रहे जरुरी दस्तावेज

  •  आधार कार्ड
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र का प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर

 

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App