Swaym Scheme: इस योजना के तहत किसानों को मिल रहा है 1 लाख रुपए बिना ब्याज के, ऐसे उठाए फायदा

Avatar photo

By

Business Desk

प्रदेश सरकार युवाओं को बेरोजगारी से दूर रोजगार की ओर ले जाने के लिए बेहतरीन योजना शुरू कर रही है. जिसके तहत युवाओं को राज्य सरकार द्वारा 1 लाख रुपये तक ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा प्रदान की जाएगी.

इस योजना का उद्देश्य युवाओं को स्वरोजगार के क्षेत्र में नए अवसर प्रदान करना और ओडिशा राज्य में बेरोजगारी को कम करना है. ऋण सुविधा से युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने में सुविधा मिलेगी.

1 लाख रुपए का कर्ज

ओडिशा राज्य के कृषि मंत्री स्वैन ने एएनआई से बातचीत के दौरान कहा कि राज्य में सरकार युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार क्षेत्रों में शामिल करने के लिए इस योजना की शुरुआत कर रही है. इस योजना के तहत राज्य के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के युवाओं को अवसर मिलेंगे.

जो युवा अपना रोजगार शुरू करना चाहते हैं उन्हें 1 लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण मिलेगा. साथ ही बिना गारंटी के लोन की सुविधा भी मिलेगी. इससे युवाओं को अपना रोजगार शुरू करने में मदद मिलेगी.

इस उम्र के युवाओं को लाभ मिलेगा

राज्य में चलाई जा रही स्वयं योजना के तहत सरकार द्वारा 1 लाख रुपये तक बिना ब्याज और बिना गारंटी के ऋण की सुविधा प्रदान की जा रही है. यह न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष के युवाओं को दिया जाएगा और इससे ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लोगों को फायदा होगा.

हालाँकि, इस योजना के तहत कुछ विशेष श्रेणियों को छूट दी गई है. जिसमें 40 साल की उम्र तक लोन सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है. इसके साथ ही वे युवा ऋण की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं. जिन पर बैंक का कोई ऋण बकाया नहीं है. इस योजना का बजट 672 करोड़ रुपये है और इसे दो साल की अवधि के लिए चलाया जाएगा.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App