Post Office की धांसू स्कीम, हर 10 हजार रुपये के निवेश पर मिलेंगे 11,602 रुपये, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस के द्वारा काफी सारी सेविंग स्कीम चलाई जा रही हैं। इसमें महिला सम्मान बचत पत्र भी शामिल हैं। ये स्कीम महिलाओ को बेहतरीन रिटर्न देती हैं। ऐसे में महिलाओं के लिए शानदार मौका है। इस स्कीम को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा पेश की गई थी।

एमएसएससी सभी आयु वर्ग की महिलाओं और बेटियों के लिए शुरु की गई है। इस स्कीम को महिलाएं और लड़कियां सेविंग और निवेश करके प्रोत्साहित करने के लिए डिजाइन की गई है।

कैसे खोल सकती हैं खाता

पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट खाता कोई भी महिला ओपन कर सकती है। इसके अलावा नाबालिग लड़की की ओर से माता-पिता भी इस स्कीम के तहत खाता ओपन कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल के मुताबिक इस स्कीम में कम से कम 1 हजार रुपये से और 100 रुपये के मल्टीपल पैसा जमा कर सकते हैं।

ध्यान रखें, एक खाताधारक एमएसएससी स्कीम में अधिकतम 2 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। और एक खाता खोलने के बाद दूसरा खाता खोलने के बीच में कम से कम तीन महीने का जरुर होना चाहिए।

ब्याज दर और निकासी के नियम

मौजूदा समय में देश की सरकार इश स्कीम में निवेश की गई रकम पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज पेश कर रही है। ब्याज तिमाही आधार पर दिया जाता है और खाते में जमा किया जाता है और खाता बंद होने के समय पेमेंट भी किया जाता है।

बता दें नियमों का पालन न करके खोला गया खाता या फिर जमा रकम पोस्ट ऑफिस सेविंग खाते पर ब्याज के लिए योग्य होगी। खाता ओपन करने की तारीख से एक साल के बाद योग्य बैलेंस रकम का 40 फीसदी तक की रकम निकाली जा सकती है।

खाता भी होगा समय से पहले बंद

अगर खाताधारक की मौत हो जाती है तो खाताधारक के जीवन को खतरे में डालने वाली बीमारी हो जाएं, सारे दस्तावेज जमाकरके माता-पिता मौत होने पर खाते को क्लोज करा सकते हैं। ऐसे में लोगों को मूलधन पर ब्याज मिलेगा।

अगर आप बिना किसी बजह से बताएं गए खाते को बंद कराते हैं तो आपको इसमें जमा रकम पर ब्याज तय दर से 2 फीसदी कम मिलेगा। यानि कि 7.5 फीसदी की जगह 5.5 फीसदी कम मिलेगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App